उत्तर प्रदेश: चीनी मिलों ने किया रिकॉर्ड सैनिटाइजर का उत्पादन

169

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आबकारी विभाग और गन्ना विभाग ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य में बड़े पैमाने पर सैनिटाइजर का उत्पादन शुरू किया है। सैनिटाइजर उत्पादन का शुरू किया गया प्रयास आज भी जारी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने कहा कि, राज्य में कोविड-19 के प्रकोप के दौरान होटल, रेस्तरां, उद्योग, दुकानें आदि आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुईं और ऐसे में हैंड सैनिटाइजर की मांग कई गुना बढ़ गई। आबकारी विभाग और गन्ना विभाग ने इस मांग को पूरा करने की जिम्मेदारी ली और इस दिशा में प्रयास शुरू किया गया।

यूपी में चीनी मिलों, डिस्टिलरी और अन्य इकाइयों को सैनिटाइज़र बनाने के लिए तुरंत लाइसेंस जारी किए गए, जिसके परिणामस्वरूप राज्य भर में 97 इकाइयों ने सैनिटाइज़र का उत्पादन शुरू कर दिया। प्रदेश में अब तक 206.25 लाख लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया जा चुका है, जिसमें से 192.44 लाख लीटर पैक्ड सैनिटाइजर बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। यूपी ने देश के कई अन्य राज्यों में सैनिटाइजर की आपूर्ति की है।

भूसरेड्डी ने कहा कि, उनके निर्देश पर सैनिटाइजर इकाइयों ने महामारी के दौरान अग्रिम पंक्ति के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी सैनिटाइजर उपलब्ध कराया है और जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम और स्वास्थ्य कर्मियों को भी मुफ्त सैनिटाइजर की आपूर्ति की गयी है। कंपनियों द्वारा सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों आदि जैसे सामाजिक संगठनों और संस्थानों को 4.01 लाख लीटर के सैनिटाइज़र पैक मुफ्त प्रदान किए गए।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here