एक सप्ताह के भीतर होगी गन्ना मूल्य की घोषणा

4334

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने गुरुवार को कहा कि, उसने चल रहे पेराई सत्र के लिए गन्ने की स्टेट एडवाइजरी प्राइस (SAP) तय करने के लिए सलाहकार समिति का गठन किया है और एक सप्ताह के भीतर गन्ना कीमत की घोषणा करेगी। संसदीय कार्य मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा में कांग्रेस सदस्यों को जवाब देते हुए कहा की, जैसे ही पैनल अपनी रिपोर्ट सौंपता है, गन्ने के लिए ‘एसएपी’ की घोषणा की जाएगी।

कौशिक ने कहा की, गन्ने के स्टेट एडवाइजरी प्राइस का पता लगाने के लिए समिति की स्थापना पहले ही की जा चुकी है और इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करते ही इसकी घोषणा की जाएगी। जब विपक्ष ने मांग की कि ‘SAP’ की घोषणा करने के लिए एक समय सीमा घोषित की जाए, तो कौशिक ने कहा कि, यदि अगर SAP के लिए गठित सलाहकार समिति आज अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करती है, तो SAP की घोषणा कल की जाएगी। एक सप्ताह में इसकी घोषणा की जाएगी। कौशिक ने कांग्रेस सदस्य काजी निजामुद्दीन की चिंता को भी खारिज कर दिया कि, केंद्र द्वारा घोषित उचित और पारिश्रमिक मूल्य (FRP) और गन्ने की रिकवरी दर में बढ़ोतरी से किसानों को नुकसान हो सकता है।

कौशिक ने कहा, हम SAP के आधार पर किसानों को भुगतान करेंगे, केंद्र द्वारा घोषित FRP पर नहीं। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि रिकवरी दर में वृद्धि से राज्य में गन्ना किसानों पर कोई असर न पड़े। उन्होंने कहा कि, सरकार गन्ना किसानों को 58 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान करने के लिए जल्द ही कदम उठा रही है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here