यास चक्रवाती तूफान आने की संभावना: आईएमडी

156

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार के सुबह जानकारी दी कि बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव एक चक्रवाती तूफान में बदल गया है और अगले 24 घंटों के दौरान यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। ‘आईएमडी’ ने एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी देते हुए कहा की, पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर गहरा अवसाद चक्रवाती तूफान ‘यास’ तेज हो गया। अगले 24 घंटों के दौरान गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।आने वाले चक्रवात को ध्यान में रखते हुए, पूर्वी रेलवे ने रविवार को 24 मई से 29 मई के बीच 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने सूचित किया कि, निम्न दबाव का क्षेत्र, जो शनिवार की सुबह बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर बना था, रविवार को एक अवसाद में बदल गया था और सोमवार की सुबह तक, यह एक चक्रवात का रूप ले लेगा, जिसका नाम यास होगा।उन्होंने बताया की, यह एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है। यह 26 मई की शाम को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटों को पार करेगा। इस बीच, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी निकट आने वाले चक्रवात के मद्देनजर स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

कल, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, जो पूर्वानुमानित चक्रवात ‘यास’ से उत्पन्न आपदा से निपटेंगे। देश भर में 950 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों को तत्काल तैनाती के लिए 26 हेलीकॉप्टरों के साथ तैयार रखा है, सशस्त्र बलों ने अनुमानित आपदा के प्रभाव को कम करने की तैयारी शुरू कर दी है। रक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, 23 मई तक 15 परिवहन विमानों में जामनगर, वाराणसी, पटना और अरकोनम से कोलकाता, भुवनेश्वर और पोर्ट ब्लेयर के लिए 70 टन लोड भी एयरलिफ्ट किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here