यस बैंक के ग्राहकों को आरबीआई का झटका, बैंक में लगी लंबी कतारें

157

मुंबई (महाराष्ट्र), 6 मार्च: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा यस बैंक से पैसे निकालने के लिए एक महीने की पाबंदी लगाए जाने से इसके ग्राहकों को जोरदार झटका लगा है, जिसके बाद दिनभर इस बैंक की एटीएम और शाखाओं के बाहर ग्राहकों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं।

यस बैंक की फोर्ट (मुंबई) शाखा में एक ग्राहक योगेश शर्मा ने कहा कि वे आरबीआई द्वारा 50,000 रुपये की सीमा तय किए जाने पर बेहद हैरान हैं। यस बैंक ने अपने एटीएम भी ब्लॉक कर दिए हैं, जिससे वे एटीएम से नकदी नहीं निकाल पाए। एनईएफटी लेनदेन भी नहीं हो रहे। वे सुबह 7 बजे से यहां आकर अपने पैसे निकालने के लिए कतार में लगे थे। उन्होंने कहा, “अब मुझे यस बैंक में अपना खाता जारी रखने के बारे में सोचना पड़ेगा। मैंने दो साल पहले यस बैंक में खाता खोला था।” एक अन्य ग्राहक ने कहा, “आरबीआई का यह फैसला हैरान करने वाला है। आरबीआई ने शायद यस बैंक को मजबूत और व्यवस्थित बनाने के लिए ये निर्णय लिया होगा। मुझे यकीन है कि आरबीआई जमाकर्ताओं के पैसे की सुरक्षा करेगा।” शहर में अन्य जगहों की तरह परेल में भी यस बैंक के एटीएम कैश से खाली हो गए, जिससे वहां कई घंटों से अपने पैसे निकालने के लिए बड़ी संख्या में कतार लगाए खड़े ग्राहकों को निराश होना पड़ा।

गौरतलब है कि आरबीआई ने गुरुवार को यस बैंक की “वित्तीय स्थिति में गंभीर गिरावट” का हवाला देते हुए बैंक पर एक महीने की पाबंदी लगा दी है। आरबीआई के निर्देश में कहा गया है कि इस अवधि में भारतीय रिज़र्व बैंक की लिखित अनुमति के बिना यस बैंक लिमिटेड किसी भी खाताधारक (बचत, करंट या अन्य डिपॉजिट) को 50 हजार रुपए से ज्यादा का कुल भुगतान नहीं करेगा। आरबीआई के इस फैसले से बैंक के आम ग्राहकों में हड़कंप मच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here