SIAM और यूएस ग्रेन काउंसिल के बीच एथेनॉल सम्मिश्रण को बढ़ावा देने के लिए MOU

नई दिल्ली : सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) और यूएस ग्रेन काउंसिल (USGC) ने शुक्रवार को भारत में उच्च एथेनॉल सम्मिश्रण का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए। भारत ने 2012 के 0.67% सम्मिश्रण से पांच महीने पहले पिछले साल जून में 10% एथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति करने का लक्ष्य हासिल किया। भारत ने 2025-26 तक 20% तक मिश्रण को दोगुना करने की योजना बनाई है, जिसके लिए अनुमानित 10.15 अरब लीटर एथेनॉल की आवश्यकता होगी। MOU को नई दिल्ली में ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान SIAM के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल और यूएसजीसी के अध्यक्ष जोश मिलर द्वारा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और यूएस एक्टिंग डिप्टी चीफ ऑफ मिशन ग्लोरिया बेर्बेना द्वारा हस्ताक्षरित किया गया।

USGC ने एक बयान में कहा की, यह MOU स्थायी और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से एथेनॉल उत्पादन, सम्मिश्रण, वितरण और विपणन के वैज्ञानिक, तकनीकी और नीतिगत पहलुओं को कवर करने वाले सहयोग के लिए एक रूपरेखा की स्थापना की सुविधा प्रदान करेगा।यह ढांचा राष्ट्रीय प्राथमिकताओं, सामाजिक-आर्थिक विकास रणनीतियों और लक्ष्यों को बनाने में मदद करेगा। MOU के तहत, दोनों संगठन प्रमुख क्षेत्रों जैसे मानकों, विनियमों और नीतिगत रूपरेखाओं, सम्मिश्रण और खुदरा बिक्री, उत्पादन और रसद, और ऑटोमोबाइल संगतता पर काम करेंगे।

सियाम भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए शीर्ष निकाय है और यूएसजीसी एक यूएस-आधारित नॉट-फॉर-फॉर-प्रॉफिट संगठन है जो एथेनॉल के लिए निर्यात बाजार विकसित कर रहा है। बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष एथेनॉल जागरूकता पैदा करने, उत्पादन क्षमता बढ़ाने का काम करेंगे।मिलर ने कहा कि, यूएसजीसी 2025 तक 20% एथेनॉल सम्मिश्रण के अपने अगले लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अवसरों की खोज कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here