ब्राजील ”संशोधित” चीनी आपूर्ति के लिए चाहता है चीन की मंजूरी

735

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

बीजिंग / साओ पाउलो : ब्राजील के कृषि, पशुधन और खाद्य आपूर्ति मंत्री तेरेज़ा क्रिस्टीना डायस चीन अधिकारियों से आनुवंशिक रूप से संशोधित गन्ने से उत्पादित चीनी को देश में निर्यात करने की अनुमति देने के लिए कहेंगे। डियाज़ ने कहा कि, वह चीन के सामान्य प्रशासन के दौरे के दौरान इस मुद्दे को उठाने की योजना बना रही है।

डियाज़ ने चीन के अधिकारियों को यह समझाने की योजना बनाई कि आनुवंशिक रूप से संशोधित गन्ने से उत्पादित चीनी बनाने की प्रक्रिया के बाद संशोधित जीन का कोई निशान नहीं रहेगा।

ब्राजील के प्रौद्योगिकी केंद्र द्वारा गन्ना विकसित किया गया था, यह गन्ना बोरर जैसे कीटों का विरोध करने के लिए जाना जाता है और यह किसानों के कीटनाशक लागत को भी कम कर सकता है। ब्राजील सरकार ने आनुवंशिक रूप से संशोधित गन्ना के व्यावसायिक उपयोग को मंजूरी दी है। संयुक्त राज्य के खाद्य और औषधि प्रशासन ने आश्वासन दिया की, कैन से उत्पादित चीनी मानव उपभोग के लिए सुरक्षित है। ब्राजील आने वाले वर्षों में व्यापक रूप से विविधता का उपयोग करने की योजना बना रहा है। डियाज़ ने कहा कि, इन किस्मों का उत्पादन ब्राजील में बहुत अधिक बढ़ेगा, इसलिए यह कुछ ऐसा है जिस पर हमें चर्चा करने की आवश्यकता है। चीन सरकार की आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों के मामले में एक सख्त नीति है। अप्रैल में, ब्राजील सरकार ने एशियाई राष्ट्र से आनुवंशिक रूप से संशोधित सामान के लिए अनुमोदन की प्रक्रिया में सुधार करने का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here