ब्राजील के एथेनॉल आयात में आएगी कमी

212

ब्राजील में एथेनॉल उत्पादन में वृद्धि का अनुमान है, जिसके बाद अब देश आने वाले वर्ष में कम एथेनॉल का आयात करेगा। यूएसडीए की विदेशी कृषि सेवा की वार्षिक जैव ईंधन रिपोर्ट के अनुसार, देश में 2019 में एथेनॉल के आयात में पिछले कैलेंडर वर्ष के मुकाबले 495 मिलियन लीटर की गिरावट देखी जाएगी। आयात 1.2 बिलियन लीटर का अनुमान है।

ऐसा माना रहा है कि देश के आयात में कमी घरेलू उत्पादन में बढ़ोतरी की वजह से है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीनी की गिरती कीमतों ने ब्राजील को एथेनॉल उत्पादन पर अधिक जोर देने में मदद की है। चीनी के अतिरिक्त उत्पादन ने कीमतों को कम कर दिया था और मिलों ने अपने पसंदीदा एथेनॉल उत्पादन के तरफ रुख किया क्योंकि गैसोलीन की कीमतें बढ़ गई हैं। यह उम्मीद की जा रही है की, जैव ईंधन की मजबूत स्थानीय मांग के कारण, एथेनॉल उत्पादन के लिए ज्यादा गन्ना आवंटित होगा। ब्राजील, जो आमतौर पर गन्ने के रस से एथेनॉल उत्पादन के लिए जाना जाता है, अब मक्का से भी एथेनॉल का उत्पादन करने पर जोर दे रहा है।

ब्राजील में 31.387 बिलियन लीटर एथेनॉल का उत्पादन होने की उम्मीद है, जो 2018 की तुलना में 3 प्रतिशत अधिक है। देश की खपत 2019 में 33.93 बिलियन लीटर होने का अनुमान है, इसलिए आयात से कमी पूरी होगी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here