इथेनॉल उत्पादन के लिए ईआईडी पैरी ने विस्तार योजना बनाई…

873

चेन्‍नई : मुरुगप्पा समूह की कंपनी ईआईडी पैरी ने अपनी सुविधाओं पर इथेनॉल उत्पादन की योजना बनाने के लिए योजना बनाई है। कंपनी ने केंद्र सरकार की योजना के तहत अपने विस्तार के लिए खाद्य विभाग और सार्वजनिक वितरण विभाग से सैद्धांतिक अनुमोदन प्राप्त किया है, जो इथनॉल उत्पादन क्षमता को बढ़ाने लिए मिलों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

कंपनी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि, उसने तमिलनाडु सरकार से नेलिकुप्पम में इथेनॉल में छह लाख लीटर अशुद्ध स्पिरीट और राज्य में शिवगंगा में इथेनॉल में तीन लाख लीटर अशुद्ध शराब परिवर्तित करने की अनुमति प्राप्त कर ली है। कंपनी की सैंकीली यूनिट (श्रीकाकुलम) ने वर्ष 2018-19 के दौरान पहली बार बी हैवी मोलासेस से 91.95 लाख लीटर के कुल उत्पादन के साथ इथेनॉल का उत्पादन शुरू किया है। कंपनी ने कहा कि, उसकी शिवगंगा इकाई ने 7.40 लाख लिटर के उत्पादन के साथ पहली बार इथेनॉल का उत्पादन किया।

तीन प्रमुख तेल विपणन कंपनियों ने 1 दिसंबर, 2018 और 30 नवंबर, 2019 के बीच 329 करोड़ लीटर इथेनॉल की आपूर्ति के लिए निविदा जारी की है, इसमें बी हैवी मोलासेस, गन्ने के रस और क्षतिग्रस्त खाद्यान्न से सोर्सिंग के लिए योजनाबद्ध 66 करोड़ लीटर शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि गन्ने की लगातार अनुपलब्धता के कारण कंपनी को पुडुचेरी में अपना कारखाना बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जो पिछले चार वर्षों के दौरान बेकार पड़ा था। 2018-19 के लिए, तमिलनाडु में गन्ने की उपलब्धता कम थी, क्योंकि व्यापक सूखे के कारण कमांड क्षेत्र के एक बड़े हिस्से को प्रभावित किया गया था, हालांकि, पिछले साल की तुलना में गन्ने की पेराई बेहतर थी।

गन्ने की निरंतर उपलब्धता एक बड़ी चिंता का विषय है, रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने स्वच्छ बीज की आपूर्ति, ड्रिप और सूक्ष्म सिंचाई के लिए संसाधन उपलब्ध कराने सहित पहल की है। कंपनी ड्रिप सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं पर तमिलनाडु सरकार के साथ मिलकर काम कर रही थी।कंपनी ने रोपण के लिए स्वच्छ बीज सुनिश्चित करने के एक कार्यक्रम को भी शुरू किया है, जिसमें उपज में सुधार के लिए मार्ग प्रशस्त करने और निरंतर गन्ना उपलब्धता सुनिश्चित करने की उम्मीद की गई थी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here