फसल खराब होने के कारण किसान ने खाया जहर

0
586

जबलपुर, 21 मार्च (UNI) मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में बरगी थाना क्षेत्र के तहत आने वाले हिनौता गांव के एक किसान का जहरीले पदार्थ के सेवन के कारण यहां एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

किसान भूपत पटेल की हिनौताा गांव में चार एकड़ कृषि भूमि है, जो उसके बेटे अभिषेक और अखिलेश के नाम पर दर्ज है। किसान भूपत के छोटे बेटे अखिलेश ने मीडिया से कहा कि उनके पिता ने पिछले वर्ष एक बैंक से दो लाख रूपयों का ऋण लिया था।

राज्य सरकार की फसल ऋण माफी योजना के तहत उन्होंने ऋण माफी का आवेदन लगाया था और इस पर ऋणमाफी वाली सूची में उनका नाम भी आ गया था, लेकिन लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता के कारण ऋणमाफी चुनाव बाद होने संबंधी संदेश उनके पास आया।

अखिलेश ने कहा कि खेत में फसल अच्छी हुयी थी और उनके पिता का कहना था कि वे फसल बेचकर ऋण चुका देंगे। लेकिन इस बीच शनिवार को ओलावृष्टि और बारिश के कारण फसल खराब हो गयी। इस सूचना के बाद से पिता परेशान से थे। इसी बीच रविवार को वे घर से खेत के लिए निकले थे और बाद में पता चला कि उन्होंने जहरीला पदार्थ खा लिया है। परिजन उन्हें तत्काल बरगी के अस्पताल ले गए। इसके बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिए यहां एक निजी अस्पताल में लाया गया। अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।

इस संबंध में बरगी के नगर पुलिस अधीक्षक रवि चौहान का कहना है कि बैंक ने ऋण वसूली के लिए किसान पर कोई दवाब नहीं बनाया और न ही कोई नोटिस किसान को भेजा है। प्राकृतिक आपदा के कारण किसान की फसल नष्ट होने की बात सामने आयी है और इसी कारण उसके द्वारा जहरीले पदार्थ का सेवन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here