इतिहास में पहली बार.. रुपये में गिरावट, आम आदमी को महंगाई का सामना करना होगा

845
चीनी मंडी, कोल्हापुर: डॉलर की तुलना में रुपये में गिरावट आई है। रुपया अब तक निम्नतम स्तर तक पहुंच गया है। करन्सी मार्केट में पहली बार 42 पैसे की गिरावट के साथ रुपया 70.52 हुआ। आज रुपया डॉलर के मुताबिक़ 22 पैसों की गिरावट के साथ  70.32 पर खुला था।
जानकारी के मुताबिक, रुपये में गिरावट आने की संभावना है। कल कुछ हद तक रुपये का बाजार मूल्य आरामदायक था। 6 पैसे की बढ़ोतरी के साथ रुपया 70.10 के स्तर पर कल बंद हुआ। लेकिन, आज फिर, रुपये का बाजार मूल्य गिर गया है।
रुपये की गिरावट अब तक निम्नतम स्तर पर 70.40 रुपये प्रति डॉलर का रिकॉर्ड है। रुपये की यह कीमत 16 अगस्त को दर्ज की गई थी। लेकिन, आज यह रिकॉर्ड टूटा है।
रूपये की गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल समेत कई वस्तुओं की कीमतें बढ़ सकती हैं। इसलिए, अब यह संभावना है कि आम आदमी को महंगाई का सामना करना पड़ेगा।

आयटी, फार्मा और ऑटोमोबाइल सेक्टर को रुपये के मुकाबले डॉलर में मजबूती का फायदा होगा। इस वजह से यूएस बाजार में फार्मा कंपनियों को फायदा होगा, जिसमें टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो जैसी आईटी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा, ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ऑयल इंडिया लिमिटेड जैसी गैस उत्पादक कंपनियों को भी डॉलर की मजबूती से फायदा होगा। क्योंकि, ये कंपनियां ‘डॉलर’ में ईंधन बेचती हैं।

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here