केंद्र सरकार द्वारा सितम्बर 2020 के लिए 22 लाख टन चीनी बिक्री कोटा जारी

नई दिल्ली: 31 अगस्त को जारी अधिसूचना में सरकार के खाद्य मंत्रालय ने सितम्बर के लिए देश के 547 मिलों को चीनी बिक्री का 22 लाख टन कोटा आवंटित किया है।

सितम्बर 2020 के लिए आवंटित कोटा सितम्बर 2019 के महीने के कोटे से 2.50 लाख टन ज्यादा है। इस बार पिछले माह की तुलना में ज्यादा चीनी आवंटन की गयी है। खाद्य मंत्रालय द्वारा अगस्त 2020 के लिए 20.50 लाख टन चीनी बिक्री कोटा की मंजूरी दी गयी थी।

अगस्त महीन में चीनी की न्यूनतम बिक्री मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी की अफवाहों के कारण मिलर्स ने ताजा खरीद देखी थी। MSP 31 रुपये प्रति किलोग्राम से 33 रुपये प्रति किलोग्राम की अफवाह बाजार में चल रही थी। कोरोना वायरस महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के अनलॉक होने के कारण भी कुछ मांग देखी गई थी।

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, दशहरा और दिवाली आदि प्रमुख हिंदू त्योहार सितंबर से नवंबर महीनों के दौरान रहते हैं और विवाह के लिए शुभ मुहूर्त भी सितंबर के बाद है, इसलिए आने वाले दिनों में मांग में और तेजी आने की संभावना है।

आपको बता दे, कोरोना वायरस के कारण चीनी उद्योग प्रभावित हुआ है और जिसके चलते वे गन्ना बकाया चुकाने में भी विफल है। फिलहल चीनी उद्योग धीरे धीरे पटरी पर लौट रहा है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

Image courtesy of kasa

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here