GST काउंसिल की अगली बैठक 20 सितंबर को; सरकार कर सकती है कुछ बड़े ऐलान

367

नई दिल्ली : वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की 37वीं बैठक 20 सितंबर को होगी। खबरों के मुताबिक यह बैठक गोवा में संपन्न होगी। इस बैठक में  कुछ अहम फैसले लिए जा सकते है। ऐसी अटकले लगायी जा रही है की इस बैठक में हेल्थकेयर सेक्टर को टैक्स में छूट देने पर फैसला हो सकता है।

वर्तमान चेयरपर्सन और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए यह पहली आउटस्टेशन मीटिंग होगी। पिछले चेयरपर्सन अरुण जेटली के खराब स्वास्थ्य के कारण गोवा की बैठक पिछले एक साल से लंबित थी। परिषद ने अब इस बार दिल्ली से बाहर मिलने का फैसला किया है।

जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में प्राइवेट हेल्थकेयर सेक्टर को ITC का फायदा देने पर कोई बड़ा ऐलान हो सकता है।

पिछले तीन महीनों में भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर मुसीबत में है और लगभग दो लाख नौकरियों में कटौती हुई है। ऑटो उद्योग को राहत देने के लिए जीएसटी में कमी जैसे तत्काल सरकारी हस्तक्षेप की मांग की जारी है। GST परिषद बैठक को लेकर ऑटोमोबाइल उद्योग की भी नजर रहेगी।

GST काउंसिल की पिछली बैठक 27 जुलाई को दिल्ली में हुई थी। इस बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाले टैक्स की दरों को कम किया गया था। इलेक्ट्रिक वाहनों को भारी बढ़ावा देने के उद्देश्य से टैक्स की दरों को मौजूदा 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया था। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जर्स या चार्जिंग स्टेशनों पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया था।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here