केन्या में जब्त की गई अवैध चीनी

161

नैरोबी: केन्या का चीनी उद्योग भारी संकट से जूझ रहा है और इसके बीच देश के चीनी बाजार में अवैध चीनी की आपूर्ति प्रचलन में है। रिपोर्टों के अनुसार, केन्या में पुलिस ने नकली चीनी की बड़ी मात्रा में बिक्री का खुलासा किया।

आपराधिक जांच निदेशालय (डीसीआई) के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह अवैध चीनी के लगभग 450 पचास किलो बैग जब्त किए थे। जिसके बाद जांच के लिए पांच संदिग्धों को हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस ने नमूने को परीक्षण के लिएभेज दिया है।

डीसीआई के अनुसार, संदिग्ध चीनी जो बिक्री के लिए नहीं थी उसे रिपैकजिंग करते हुए पाया गया। एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

यह पहली बार नहीं है जब पुलिस ने नकली चीनी पर कार्रवाई की है। इससे पहले भी, कई मामलों में, पुलिस ने इस तरह के अपराध का खुलासा किया था। 2018 में भी बड़ी मात्रा मेंअवैध चीनी जब्त की गयी थी, जो मानव उपभोग के लिए अयोग्य थी।

रिपोर्टों के अनुसार, जांच में यह पता चला है कि आरोपी नए बैगों में चीनी की रीपैकेजिंग कर रहे थे जिसपर वह मैन्युफैक्चरिंग और क्सपायरी तारिक को बदल देते थे। इसके अलावा, वे इस पर नकली स्टिकर लगाते हैं, जो यह दर्शाता है कि यह केन्या ब्यूरो ऑफ स्टैंडर्ड्स (KEBS) द्वारा प्रमाणित किया गया है।

मई में भी करिओबंगी दक्षिण, नैरोबी में पुलिस ने एक गोदाम पर छापा मारा था जहां तीन लोग क्सपायर चीनी को रीपैकेजिंग करते हुए पकडे गए थे। रिपोर्टों के अनुसार, वे नई ब्रांडेड कंपनी के बोरों में क्सपायर चीनी को फिर से भरा करते थे।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here