“जलमार्ग के जरिए बंगलादेश तक जाएगी भारत की चीनी”

0
880

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

बागपत, 21 फरवरी (UNI) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की चीनी जल मार्ग से बंगलादेश को भेजने की तैयारी की जा रही है।

श्री गडकरी और प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बुधवार को यहां बालैनी के श्रीकृष्ण इंटर कालेज में राष्ट्रीय राजमार्ग 334-बी (मेरठ-बागपत-बहालगढ़) और बागपत शहर में कचरा शोधन संयंत्र का शिलान्यास के बाद किसान धन्यवाद रैली में को सम्बोधित किया।

इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग बनने से बागपत समेत पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश का त्वरित गति से विकास होगा। उन्होंने बताया कि करीब 43.780 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग पर करीब 371.37 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। उन्होंने कहा यह कार्य शीघ्र ही पूरा होगा। उन्होंने कहा बागपत में वाटर पोर्ट भी बनेगा जिससे बागपत की शक्कर (चीनी) पानी के रास्ते बांग्लादेश जाएगी।

उन्होंने कहा कि बागपत में यमुना नदी पर बनने वाला वाटर पोर्ट पश्चिमी उत्तर प्रदेश में निर्यात और आयात के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि डीजल में दस प्रतिशत इथेनॉल मिलाने की अनुमति दी गयी है, जिससे किसानों को सीधे-सीधे लाभ होने वाला है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में चलने वाली मोटर साइकिल और ई-रिक्शा इथेनॉल से ही चलेंगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे चीनी मिलों में चीनी की बजाय एथेनॉल बनाने की तैयारी है। उन्होंने जनसभा में बी इंडियन बाई इंडियन पर चलने का आह्वान किया।

श्री गडकरी ने स्थानीय सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ सत्यपाल सिंह से कहा कि वे बागपत में हवा में उड़ने वाली डबल डेकर बस के प्रोजेक्ट पर काम कराए, जिससे बागपत का त्वरित गति से विकास हो सके। सभा के दौरान उन्होंने शहीद अजय कुमार को अपनी श्रद्धांजलि भी दी।

इस मौके पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भारत माता की जय और जय श्रीराम के जयकारे से अपना भाषण शुरू किया। उन्होंने भारत माँ के वीर जवानों को प्रणाम करते हुए शहीद अजय कुमार को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि देश की जनता और सरकार वीर जवानों के साथ खड़ी है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने प्रदेश को आतंकवाद और भ्रष्टाचार युक्त माहौल दिया लेकिन भाजपा सरकार में प्रदेश में खुशहाली का माहौल बना है। सपा-बसपा गठबंधन पर उन्होंने कहा कि यहां सपा सरकार के कार्यकाल में 73 सांसद जीते थे लेकिन इस बार फिर 73 से ज्यादा सीटें भाजपा जीतेंगी। उन्होंने विश्वास जताया कि अगली बार फिर से श्री नरेन्द्र मोदी ही देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। सभा में स्थानीय सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ सतपाल सिंह ने भी अपने विचार रखे।

इसके पहले श्री गडकरी ने मेरठ में छह हजार तीन सौ करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया जिसमें 182 किलोमीटर राजमार्ग योजना भी शामिल है।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि नदियों से जहाज उड़ाकर दिल्ली का रास्ता मात्र 15 मिनट में तय किया जा सकेगा। उन्होंने तर्क देते हुए कहा कि गुजरात में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी पानी से उड़ान भरके इसका रास्ता साफ कर चुके हैं।

श्री गडकरी ने कहा कि मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे का निर्माण अंतिम दौर में है और 25 अप्रैल से पहले यह भी जनता को समर्पित कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर दिल्ली-मुंबई के बीच दो लाख करोड़ रुपये की लागत से हाई वे बनेगा जिससे सिर्फ 12 घंटे में मुंबई से आना-जाना संभव हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि हवाई मार्ग से बस चलाने का खर्च मेट्रो से कम आएगा, जिस पर ऑस्ट्रेलिया की टीम अनुसंधान कर रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में यमुना नदी पर 14 हजार करोड़ रुपये की परियोजना बनी है। इसके तहत दिल्ली से आगरा जलमार्ग से होते हुए यात्री इटावा से प्रयाग तक जा सकेंगे। इस मौके पर श्री मौर्य ने अपने विचार व्यक्त किये।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here