इंडोनेशिया बना दुनिया का सबसे बड़ा चीनी आयातक

जकार्ता : चीनी मंडी

इंडोनेशिया में आम चुनाव से पहले चीनी आयात का मुद्दा है, जो कुछ ही महीनों में पूरा होगा, इस मुद्दे को लेकर लोगों में हलचल हुई थी। प्रारंभ में, इंडोनेशिया विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्री फ़ैसल बाश्री ने कहा कि, इंडोनेशिया दुनिया में सबसे बड़ा चीनी आयातक बन गया है। आंकड़ों के आधार पर इंडोनेशिया 2017-2018 की अवधि के लिए 4.45 लाख टन की आयात मात्रा के साथ दुनिया के सबसे बड़े चीनी आयातक के रूप में पहले स्थान पर है । चीन 42 लाख टन के साथ दूसरे स्थान पर और 3.11 मिलियन टन के साथ अमेरिका तीसरे स्थान पर है । इससे पहले, इंडोनेशिया तीसरे या चौथे स्थान पर था।

सरकार द्वारा निर्धारित कोटा घरेलू चीनी की जरूरत की तुलना में अधिक थे। 2018 में, उद्योग के लिए 28 लाख टन परिष्कृत चीनी की जरूरतों का अनुमान है। वास्तव में, पिछले वर्ष की तुलना में परिष्कृत चीनी आयातों की प्राप्ति 3.37 मिलियन टन तक पहुंच गई। यह साबित करता है कि आयातित चीनी न केवल औद्योगिक जरूरतों के लिए है, बल्कि उपभोग की जरूरतों के लिए भी है । सरकार ने वास्तव में उपभोग की जरूरतों के लिए परिष्कृत चीनी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

आर्थिक समन्वय मंत्री दर्मिन नसूर ने कहा कि, चीनी का उपभोग उपभोग की जरूरतों के मुकाबले औद्योगिक के लिए करना था। उनके अनुसार, यह उद्योग मंत्रालय की एक सिफारिश भी थी। “यह उद्योग के लिए चीनी है, हम खपत के लिए चीनी का आयात नहीं करते हैं,” उन्होंने बुधवार को जकार्ता में आर्थिक समन्वय मंत्रालय के कार्यालय में कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here