यमुनानगर में मोलासेस आधारित एथेनॉल प्लांट शुरू…

159

यमुनानगर : Saraswati Sugar Mills (SSM) ने 200 करोड़ के निवेश से मोलासेस आधारित एथेनॉल उत्पादन प्लांट स्थापित किया है। यह प्लांट SSM की वित्तीय स्थिति में सुधार करने में मदद करेगा और इस मिल से जुड़े 20,500 गन्ना किसानों को समय पर भुगतान का मार्ग प्रशस्त करेगा।

द ट्रिब्यून में प्रकाशित खबर के मुताबिक, इसका उद्घाटन बुधवार को एसएसएम के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी ने वीडियो लिंक के जरिए किया। एसएसएम के मुख्य संचालन अधिकारी एसके सचदेवा ने पावर बटन दबाकर प्लांट को चालू कर दिया। सचदेवा ने कहा कि, प्रति दिन 100 KLPD की उत्पादन क्षमता के साथ, प्लांट को एसएसएम में उत्पादित मोलासेस का उपयोग करके चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, वे पेट्रोलियम कंपनियों को एथेनॉल की आपूर्ति करेंगे।

उन्होंने कहा, यह प्लांट 100 KLPD एथेनॉल का उत्पादन करेगा। कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए एथेनॉल को पेट्रोल के साथ मिश्रित किया जाता है। उन्होंने कहा कि, यह संयंत्र प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा। साथ ही एसएसएम की वित्तीय स्थिति में सुधार करने और मिल से जुड़े गन्ना किसानों को समय पर भुगतान करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि, एथेनॉल प्लांट का निर्माण एसएसएम की सहयोगी कंपनियों में से एक आईएसजीईसी, नोएडा द्वारा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here