चीन में चीनी के उत्पादन को खतरा

291

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

चीन में आर्मीवार्म कीट, जो फसलों के लिए खतरनाक माना जाता है, ने हमला किया है, जिससे खेती काफी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। कीट पर काबू पाने के लिए कीटनाशकों का इस्तेमाल किया गया है।

आर्मीवॉर्म गन्ने के उतपादन को कम करता है, जिससे चीनी के उतपादन में भी कमी आती है। आर्मीवार्म कीट से अब यह खतरा बना हुआ है की देश में चीनी उत्पादन को भी नुकसान पहुंच सकता है।

कीट ने कई देशों में कहर बरपाया है, जिससे अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में मकई और गन्ना उत्पादन में 20-30 प्रतिशत की कमी आई है।

पुरे चीन में अभी तक कम से कम 92,000 हेक्टेयर खेत पर कीट पाए गए हैं। कृषि मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि, चीन ने आर्मीवार्म के खिलाफ कीटनाशकों के इस्तेमाल की सिफारिश की है, क्योंकि यह कीट देश के अन्य इलाकों में तेजी से फैलने की संभावना है।

मंत्रालय के वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि, चीन के 18 प्रांतों, क्षेत्रों और नगर पालिकाओं में आर्मीवार्म कीट फ़ैल गया है, इस कीट को जनवरी में दक्षिण-पश्चिमी युन्नान प्रांत में पहली बार पाया गया था। आर्मीवार्म चीन की कृषि और अनाज उत्पादन सुरक्षा को गंभीर रूप से खतरा है। चीन ने आर्मीवार्म कीट के खिलाफ आपातकालीन उपयोग के लिए 25 कीटनाशकों की सिफारिश की है, और स्थानीय अधिकारियों से इन उत्पादों के उपयोग में किसानों का मार्गदर्शन करने के लिए कहा है, जिसमें कीटनाशक क्लोरफेनेपायर और एसेफेट शामिल हैं। आर्मीवार्म कीड़ों से निपटने के लिए इन कीटनाशकों का आपातकालीन उपयोग अगले साल के अंत तक चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here