गन्ना किसानों ने अपने बकाए के भुगतान के लिए सिर मुड़वाए, बड़े आंदोलन की चेतावनी

186

गोला गोकर्णनाथ: उत्तर प्रदेश में गन्ना बकाया को लेकर किसान परेशान है और अपने पैसे की मांग को लेकर राज्य में जगह जगह प्रदर्शन कर रहे है। छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध गोला गोकर्णनाथ मेंगन्ना किसानों ने अपने बकाये के भुगतान को लेकर राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के पदाधिकारियों के साथ गन्ना विकास समिति के गेट पर धरना प्रदर्शन करते हुए अपने सिर मुड़वाए। मौके पर कोतवाली पुलिस, एसडीएम, सचिव और बजाज हिंदुस्तान शुगर मिल के अधिकारी पहुंचे और उनके साथ बातचीत करके सात दिन के अंदर गन्ने के सारे भुगतान कराने का आश्वासन दिया। किसानों ने उनसे सात दिन के अंदर पेमेंट देने की चेतावनी दी।

राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा और उनके पदाधिकारियों ने गांधी जयंती के मौके पर अपनी मांग को लेकर प्रदर्शन किया। किसान नेताओं और पुलिस के बीच नोकझोंक हुई। किसान नेताओं ने ‘फसल हमारी-भाव तुम्हारा, नहीं चलेगा नहीं चलेगा’ नारे लगाते हुए कहा कि गन्ने का भुगतान न मिलने से किसान आर्थिक तंगी और भुखमरी के कगार पर पहुंच गया है। बाजार में सन्नाटा पसरा है, किसानों के बच्चों की शादी ब्याह, पढ़ाई लिखाई प्रभावित हो रही है। ऊपर से बैंकों द्वारा वसूली के लिए आरसी जारी की जा रही है, जिससे किसान परेशान है। चीनी मिल द्वारा सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का भी उल्लंघन किया जा रहा है।

धरना प्रदर्शन की सूचना मिलते ही एसडीएम अखिलेश यादव, गन्ना विकास समिति सचिव नंदलाल, बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड के यूनिट हेड ओमपाल सिंह, लीगल मैनेजर एके पांडे मुक्तिधाम पहुंचे। वहां उनकी संगठन के जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा, नरेश सिंह भदौरिया सहित पदाधिकारियों और किसानों से दो घंटे तक बात हुई। जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि किसानों को सभी ओर से परेशान किया जा रहा है। उन्होंने चेताया कि यदि भुगतान 7 दिन के अंदर नहीं मिला तो वे अपना आंदोलन और तेज करेंगे।

बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड के यूनिट हेड ओमपाल सिंह ने कहा कि चीनी की बिक्री एवं अन्य उत्पादों से प्राप्त धनराशि का 85 प्रतिशत गन्ना भुगतान में दिया जाता है ताकि किसान उसका उपयोग शादी-ब्याह, बीमारी, बच्चों की फीस जमा करने में कर सकें। उन्होंने कहा कि कंपनी सरकारी डेडलाइन 31 अक्तूबर तक सारे भुगतान कर देगी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here