चीनी मिल में गन्ने के रस की टंकी की सफाई के दौरान मजदूर की मौत

259

बरेली: लखीमपुर खीरी जिले के ईसानगर इलाके में एक चीनी मिल में गन्ने के रस की टंकी की सफाई करते समय 22 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और तीन बेहोश हो गए। मृतक की पहचान बदायूं निवासी मोहम्मद फैयाज के रूप में हुई।

यह दुर्घटना तब हुई जब मिल के अधिकारी गन्ने की पेराई खत्म करके टैंक की सफाई के बाद शटर डाउन करने वाले थे। खबरों के मुताबिक चार मजदूर – फैयाज, सुहैल, फारुख और तफ्सील – इसे साफ करने के लिए टैंक के अंदर गए, लेकिन जहरीली गैसों के कारण वे बेहोश हो गए। मौके पर तैनात दूसरे मजदूरों ने इन्हें टैंक से निकाला और पास के अस्पताल ले गए, जहां फैयाज ने बाद में दम तोड़ दिया। शव परीक्षण रिपोर्ट में दम घुटने के कारण मृत्यु हुई। खबरो के मुताबिक, टैंक में प्रवेश करने से पहले मजदूरों को कोई सुरक्षा गियर नहीं दिया गया था।

धौरहरा के उप-मंडल मजिस्ट्रेट सुनंदु सुधाकरन की प्रारंभिक जांच में मिल प्रबंधन को लापरवाही का दोषी पाया गया। फिर उन्होंने अपनी रिपोर्ट जिला मजिस्ट्रेट शैलेन्द्र सिंह को सौंप दी। सुधाकरन ने कहा कि मैंने अपनी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सौंप दी है और मिल प्रशासन की ओर से स्पष्ट लापरवाही है। सल्फर डाइऑक्साइड के रिसाव से मजदूर की मौत हो गई थी। मैंने मिल प्रशासन के खिलाफ एफआईआर की सिफारिश की है, लेकिन परिवार ने अब तक कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है। इस बीच, मिल प्रबंधक संजय सिंह ने कहा कि गैस रिसाव के कारण नहीं बल्कि गलती से टैंक में फिसलने से पीड़ित की मौत हो गई।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here