बिहार: गन्ने के खरीद मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा

155

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गन्ने की खरीद कीमतों में औसतन 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की। ट्विटर के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार ने पेराई सत्र 2021-22 के लिए गन्ने की कीमतों की खरीद दर में बढ़ोतरी की घोषणा की। नीतीश ने हिंदी में लिखे गए दो ट्वीट्स में कहा की, “राज्य सरकार एवं बिहार सुगर मिल्स एसोसिएशन की सहमति से गन्ना किसानों के हित में वर्ष 2021-22 के पेराई सत्र के लिए सभी प्रभेदों के गन्ना मूल्य की दरों में वृद्धि की गई है। उत्तम प्रभेद का मूल्य 315 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 335 रुपये प्रति क्विंटल, सामान्य प्रभेद का मूल्य 295 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल एवं निम्न प्रभेद का मूल्य 272 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल करने का निर्णय लिया गया है।”

आपको बता दे की, नीतीश ने राज्य मंत्रिमंडल की अगली बैठक 21 दिसंबर को पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में करने का फैसला किया है। इस क्षेत्र में गन्ना किसानों का दबदबा है।

इससे पहले इस साल 20 नवंबर को सीएम ने गन्ना उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ एक विस्तृत बैठक की और पेराई सीजन 2021-22 के लिए गन्ने के उचित और लाभकारी मूल्य (FRP) के निर्धारण पर एक प्रस्तुति की समीक्षा की। 20 नवंबर की समीक्षा बैठक के बाद सीएम ने गन्ना उद्योग के अधिकारियों से सीतामढ़ी जिले के गन्ना किसानों को बंद रीगा चीनी मिल के अलावा अन्य चीनी मिलों को गन्ना ले जाने के लिए दी जाने वाली परिवहन सब्सिडी को चालू विपणन वर्ष में भी जारी रखने को कहा था, ताकि जिले के गन्ना किसानों को अपना गन्ना अन्य चीनी मिलों तक पहुंचाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here