BSBios द्वारा ब्राजील में पहले बड़े गेहूं एथेनॉल प्लांट का निर्माण होगा

162

साओ पाउलो : ब्राजील का सबसे बड़ा जैव ईंधन उत्पादक BSBios द्वारा ब्राजील में पहले बड़े गेहूं एथेनॉल प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। यूरोप और कनाडा में गेहूं आधारित एथेनॉल प्लांट आम हैं, ब्राजील का अधिकांश उत्पादन गन्ने से और हाल ही में मकई से होता है।

BSBios के CEO Erasmo Battistella ने एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया कि, किसान गेहूं के क्षेत्र और उत्पादन का विस्तार करेंगे, आयात पर निर्भरता कम करेंगे और अनाज के लिए एक बड़ा घरेलू बाजार तैयार करेंगे। ब्राजील ने इस साल रिकॉर्ड 9 मिलियन टन फसल का उत्पादन करने का अनुमान लगाया है, जिसमें उत्पादकों ने 32 वर्षों में सबसे बड़ा क्षेत्र बोया है।

ब्राजील के सबसे दक्षिणी राज्य और देश के सबसे बड़े गेहूं उत्पादक रियो ग्रांडे डो सुल में 2024 की दूसरी छमाही में BSBios का यह गेहूं एथेनॉल प्लांट शुरू होगा। कृषि अनुसंधान एजेंसी एम्ब्रापा के अनुसार, ब्राजील की गेहूं की पैदावार 1970 के बाद से पांच गुना बढ़कर लगभग 3,000 किलो प्रति हेक्टेयर हो गई है।इसके अलावा, ब्राजील ने हाल ही में अर्जेंटीना के साथ साझेदारी में सेराडो में विभिन्न प्रकार के सूखा प्रतिरोधी, आनुवंशिक रूप से संशोधित गेहूं का परीक्षण शुरू किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here