गन्ना काटनेवाली महिलाओं के लिए सरकार गंभीर

810

मुंबई : चीनीमंडी

राज्य विधान परिषद की डिप्टी चेयरपर्सन नीलम गोरे ने राज्य के श्रम विभाग, चीनी आयुक्त और स्वास्थ्य विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि, गन्ना काटने वाली महिलाओं को गन्ना काटने के मौसम में बुनियादी स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ प्रदान किया जाए।

हर साल, मराठवाड़ा क्षेत्र की हजारों महिलाएं गन्ना काटने के लिए राज्य की चीनी क्षेत्र में जाती हैं। गोरे ने कहा कि, गन्ना काटने वाली महिलाओं की स्थिति का अध्ययन करने के लिए नियुक्त जांच समिति इस महीने के अंत तक अपनी रिपोर्ट देगी। समिति का हिस्सा रही गोरे ने कहा कि, गन्ना काटने वाले समुदाय की समस्याओं के समाधान के लिए तत्काल कदम उठाए जाने चाहिए।

गोरे ने कहा, श्रम विभाग को चीनी मिलों के परिसर में शौचालयों की उपलब्धता के बारे में जानकारी एकत्र करनी चाहिए और जहाँ भी आवश्यक हो, वहाँ मोबाइल शौचालय प्रदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गन्ना पेराई सत्र शुरू होने से पहले स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग और चीनी आयुक्त को गन्ना काटनेवालों के लिए स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करनी चाहिए। गन्ना काटने वाले महिला और पुरुष को समान रूप से भुगतान किया जाना चाहिए और मोबाइल अस्पतालों को चीनी मिलों के पास तैनात किया जाना चाहिए।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here