केंद्र सरकार द्वारा अतिरिक्त चीनी निर्यात की अनुमति देने की संभावना: मीडिया रिपोर्ट

190

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा चीनी मिलों के अनुबंध के डिफ़ॉल्ट को रोकने के लिए अधिक निर्यात करने की अनुमति देने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार 30 सितंबर को समाप्त होने वाले सीजन के लिए लगभग 1 मिलियन टन चीनी की अतिरिक्त निर्यात की अनुमति देने पर विचार कर रही है। यह 10 मिलियन टन के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है। भारत ने अपनी खाद्य आपूर्ति की सुरक्षा के लिए निर्यात को प्रतिबंधित किया है।

इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (ISMA) के अध्यक्ष आदित्य झुनझुनवाला के अनुसार, ISMA ने सरकार से अतिरिक्त 1 मिलियन टन के निर्यात की अनुमति देने के लिए कहा था। प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में अगले सीजन में भी बंपर गन्ना फसल होने की संभावना है, जिसके कारण अगले साल पर्याप्त आपूर्ति हो सकती है।

आपको बता दे, भारत और भूटान के बीच विशेष संबंधों के एक संकेत के रूप में, भारत सरकार ने 19 जुलाई 2022 को भूटान के लिए 10,000 टन चीनी के निर्यात की अनुमति दी, जबकि देश में चीनी की कीमतों को नियंत्रण में रखने और आम नागरिकों के हितों की रक्षा करनें के उदेश्य क लिए 100 LMT तक चीनी निर्यात पर प्रतिबंध 01.06.2022 से लगाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here