महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना

400

पुणे: अरब सागर में हवा के पैटर्न में बदलाव के कारण पुणे जिले सहित महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार और रविवार को भारी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक शनिवार को मध्य महाराष्ट्र मराठवाड़ा, कोंकण के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है जबकि मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कोंकण में शनिवार औऱ रविवार को बिजली और गरज के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है।

IMD पुणे के मौसम विभाग के प्रमुख अनुपम कश्यपी ने कहा कि शनिवार और रविवार को पुणे शहर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप और पूर्व-मध्य अरब सागर से सटे इलाकों पर कम दबाव का क्षेत्र आगामी बारिश के लिए जिम्मेदार हो सकता है। अरब सागर की हवा के पैटर्न में बदलाव आया है। इन सर्द हवाओं, जो शुक्रवार तक केरल और तटीय कर्नाटक तक फैल रही थीं, शनिवार को उत्तर केरल, तटीय कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र तट तक पहुंचने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि ये हवाएँ रविवार को उत्तर की ओर गोवा, कोंकण और दक्षिण गुजरात क्षेत्र में स्थानांतरित हो जाएंगी। शनिवार और रविवार को इन हवाओं की ताकत बढ़ जाएगी। इससे राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश में मदद मिलेगी। बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं और अरब सागर से आने वाली हवाओं (अरब सागर) के बीच टकराव से भी बारिश हो सकती है।

शुक्रवार को ये हवाएं आंतरिक कर्नाटक और आस-पास के क्षेत्रों पर थी। शनिवार को ये दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और दक्षिण कोंकण पर होगी जबकि रविवार को ये मध्य मध्य महाराष्ट्र और केंद्रीय कोंकण क्षेत्र में स्थानांतरित हो सकती है।

उन्होंने कहा कि हवा के क्षेत्र में बदलाव के कारण शनिवार और रविवार को बारिश ज्यादा होगी, खासकर मध्य महाराष्ट्र, कोंकण-गोवा और मराठवाड़ा के जिलों में।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here