कच्चे तेल की कीमतों में हल्की गिरावट, लेकिन ‘ईरान मामला’ बड़ी चिंता का विषय…

636
पिछले हफ्ते कच्चे तेल की कीमतें गिर गईं, डब्ल्यूटीआई 2.3 फीसदी और ब्रेंट 2.7 फीसदी की गिरावट आई है।
न्यूयॉर्क : चीनी मंडी 
अमेरिका और वैश्विक शेयर बाजारों में उथलपुथल और 18 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने वाले अमेरिकी डॉलर सूचकांक के चलते कच्चे तेल की कीमतों में और हल्की गिरावट आई है। बाजार ईरान प्रतिबंधों से पहले सतर्क हो रहा है और अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात समेत प्रमुख खिलाड़ी अपनी कच्चे तेल की आपूर्ति में वृद्धि कर रहे हैं। इस बीच, चीन जैसे बड़े आयातक संभावित आपूर्ति व्यवधान से पहले अपने भंडार आयात में वृद्धि कर रहे हैं।
ऐसी उम्मीद हैं कि,  कच्चे तेल की कीमतों में  उछाल देखा जा सकता है क्योंकि इस नवंबर में ईरान के कच्चे तेल के निर्यात के खिलाफ अमरिका ने कड़े कदम उठाये  है। इसके चलते,  आंकड़ों से पता चला कि अमेरिकी ड्रिलिंग रिग की संख्या इस हफ्ते बढ़कर 875 हो गई, जो मार्च 2015 के बाद से सबसे अधिक है, जिसने कीमतों को नरम कर दिया।
अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री बढ़ने के बाद तेल की कीमतों में  गिरावट…
3.7 मिलियन बैरल की वृद्धि की अपेक्षाओं के मुकाबले अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री 6.3 मिलियन बैरल बढ़ने के बाद तेल की कीमतों में गिरावट आई है। गैसोलीन के शेयर 1.8 मिलियन बैरल की गिरावट की अपेक्षा से 4.8 मिलियन बैरल गिर गए। डिस्टिलेट स्टॉकपाइल भी कम हो गई, 2.3 मिलियन बैरल से गिर गई। अक्टूबर की शुरुआत में उत्पादन 11.2 मिलियन बीपीडी के नीचे 10.9 मिलियन बीपीडी पर अपरिवर्तित रहा। कुशिंग, ओकलाहोमा और डिलीवरी हब में कच्चे स्टॉक 1.4 मिलियन बैरल बढ़ गए। नेट यूएस कच्चे आयात पिछले हफ्ते 3,35,000 बीपीडी गिर गया।
अगस्त से बढ़ गया कच्चे तेल का उत्पादन…
इस बीच, ‘आईईए’ का अनुमान है कि, अमेरिकी कच्चे तेल का उत्पादन 2019 में 11.8 मिलियन बी / डी औसत होगा, जो सितंबर के पूर्वानुमान की तुलना में 300,000 बी / डी अधिक है। ओपेक ने संकेत दिया कि, वैश्विक सूची में बढ़ोतरी के कारण इसे तेल उत्पादन में कटौती करनी पड़ सकती है, एक बयान में जो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ संबंधों को आगे बढ़ा सकता है। देश में सितंबर में 129 प्रतिशत की तुलना में वचनबद्ध आपूर्ति प्रतिबंधों का 111 प्रतिशत का पालन किया गया, जिसका मतलब है कि उत्पादन अगस्त से बढ़ गया है।
ईरान पर प्रतिबंध से बाज़ार से कितना तेल कम होगा?
ईरान पर प्रतिबंध शुरू होने के बाद बाजार अभी भी इस बात के बारे में निश्चित नहीं हैं कि, बाजार से कितना तेल हटा दिया जाएगा। ईरान के लिए, इराकी तेल मंत्री ने मंत्रालय से नौ राज्य-स्वामित्व वाली तेल कंपनियों के स्वामित्व को एनओसी में स्थानांतरित करने के अपने फैसले को उलट दिया और बताया कि इराक 7 मिलियन बीपीडी उत्पादन और 2019 में 4 मिलियन बीपीडी निर्यात करने की उम्मीद है।
‘जमाल खशोगगी’ मामले से यूएस-सऊदी संबंध में तनाव…
सऊदी अरब, अमेरिका और अन्य व्यापारिक साझेदारों से संबंधित संबंधों पर सऊदी पत्रकार जमाल खशोगगी एपिसोड के प्रभाव से बाजारों में अत्यधिक अस्थिर रहा। सऊदी अरब ने बाजारों को आश्वस्त करना जारी रखा  है कि, यह ईरान से तेल निर्यात को कम करने की अपेक्षा की जाने वाली अमेरिकी प्रतिबंधों को कम करने के बावजूद कच्चे तेल की मांग को पूरा करना जारी रखेगा।
ईरान पर मुसीबत के बादल ?
चीन में, दो प्रमुख रिफाइनरियों ने ईरान से किसी भी तेल का आदेश नहीं दिया है ।  नवंबर के लिए चीनी सरकार ने बताया कि, उसने  दो राज्य तेल कंपनियों को ईरानी तेल खरीदने से बचने के लिए कहा है, क्योंकि अमेरिका फारसी खाड़ी राज्य पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है। चीन नेशनल पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और सिनोपेक द्वारा आयात पर अस्थायी रोक लगा दी  है और वार्ता के नतीजे के आधार पर खरीद फिर से शुरू हो सकती है।
प्राकृतिक गैस में भी नरमाई ..
स्टोरेज रिपोर्ट के बाद प्राकृतिक गैस के कीमतों में नरमी आई है । अमेरिका लगभग 39 अरब के स्टोरेज  की तुलना में प्राकृतिक गैस भंडार 58 अरब घन फीट बढ़ गया। प्राकृतिक गैस के अमेरिकी कामकाजी शेयर 3.095 टीसीएफ, पिछले साल के कुल के मुकाबले 3.719 टीसीएफ और 606 बीसीएफ के पांच साल के औसत से नीचे 624 बीसीएफ थे। इसके अलावा, वर्ष-दर-साल गैस भंडारण घाटा 16.4 प्रतिशत है और ध्यान दिया गया है कि पांच वर्ष का औसत 16.8 प्रतिशत है।
आने वाले हफ्तों में, बाजार ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों पर अपना ध्यान केंद्रित रखेगा, जो 4 नवंबर को प्रभावी होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस साल की शुरुआत में ईरान परमाणु समझौते से बाहर निकलने के बाद प्रतिबंध लगाएंगे। इस बीच, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच किसी भी वार्ता का उद्देश्य व्यापार पंक्ति को कम करने के उद्देश्य से उत्सुकता से देखा जाएगा।
SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here