ब्राज़ील में रिकॉर्ड इथेनॉल उत्पादन, फिर भी मांग के लिहाज से हो सकती है कमी

264

साओ पाउलो: ब्राजील ने इथेनॉल का इतना उत्पादन कभी नहीं किया जितना मौजूदा सीजन में किया है। इस साल ब्राज़ील में सबसे ज़्यादा करीब 35 बिलियन लीटर इथेनॉल का उत्पादन हुआ है। इसके बावजूद जानकारों का कहना है कि इथेनॉल का मौजूदा स्टॉक की मांग को पूरा करने के लिहाज से पर्याप्त नहीं होगा।

बता दें कि ब्राजील के मध्य-दक्षिण क्षेत्र में सबसे ज़्यादा गन्ने का उत्पादन होता है। यहां दिसंबर के मध्य में इथेनॉल उत्पादन बंद रहता है, जो अप्रैल में मिलों में नए सीजन की गन्ना पेराई शुरू होने के साथ ही फिर से शुरू हो जाता है। इस अवधि के दौरान बाजार को इथेनॉल की आपूर्ति मौजूद स्टॉक, आयात से की जाती है। आईएनटीएल एफसीस्टोन के चीनी एवं इथेनॉल विश्लेषक माथेस कोस्टा कहते हैं कि इस साल देश में स्टॉक की स्थिति संतोषजनक नहीं है। खपत बहुत ज़्यादा है, जिससे फरवरी या मार्च में बाजार में इथेनॉल की कमी महसूस की जा सकती है।

ब्राजील में इस साल उत्पादन और मांग दोनों रिकॉर्ड स्तर पर हैं। मांग ज्यादा होने से देश के मध्य-दक्षिण क्षेत्र में हाइड्रस इथेनॉल की बिक्री अक्टूबर महीने में पहली बार 2 बिलियन लीटर से ऊपर पहुंच गई क्यूंकि फ्लेक्स-ईंधन कारों के मालिकों ने उच्च गैसोलीन की कीमतों से बचने के लिए सस्ती इथेनॉल की ओर रुख किया।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here