हरियाणा में गन्ना मूल्य 370 रुपए प्रति क्विटंल करने की मांग

1225

करनाल। हरियाणा के किसानों ने गन्ने का मूल्य बढ़ाने की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के गृहनगर करनाल में अपनी फ़सल की होली जलाकर विरोध प्रदर्शन किया तथा रैली निकाली। किसानों ने सरकार से गन्ने का रेट 370 रुपए प्रति क्विटंल करने की मांग की है।

इस क्षेत्र के सैकड़ों गन्ना किसानों ने शुक्रवार को करनाल के फव्वारा पार्क से ओएसडी निवास तक रैली निकाली तथा गन्ने की होली जलाकर सरकार द्वारा गन्ने का दाम न बढ़ाने को लेकर अपना रोष प्रकट किया। भारतीय किसान संघ के प्रदेश प्रवक्ता रणदीप आर्य ने कहा कि हरियाणा में खट्टर सरकार का यह छठा साल है लेकिन पूरे कार्यकाल में खट्टर सरकार ने गन्ने का का रेट मात्र 30 रुपए बढ़ाया। उन्होंने कहा की आज खाद, बीज, दवाई, खुदाई और अन्य चीजों के दाम बढ़ गए इसलिए गन्ना उत्पादन में ज्यादा खर्च आता है, जबकि सरकार गन्ने के दाम नहीं बढ़ा रही है।

उन्होंने बताया कि किसान आज घाटे की खेती कर रहा है, जिसके कारण युवा वर्ग खेती नहीं करना चाहता। गांवों में अन्य रोजगार नहीं है। इसलिए किसान मांग करते है कि सरकार गन्ने के मूल्य में 30 रुपए प्रति क्विटंल की बढ़ोतरी करे। किसानों ने दाम न बढ़ाये जाने पर कड़ा रुख अपनाने की चेतावनी भी सरकार को दी है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here