इस साल गन्ना पेराई सीजन 1 दिसंबर से शुरू करने की मांग

497

पुणे: चीनी मंडी

राज्य सहकारी चीनी मिल संघ ने चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड़ से मांग की है की, राज्य में कई इलाकों में सूखा, कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश से गन्‍ना फसल काफी क्षतिग्रस्त हुई है। कई सुखाग्रस्त जिलों में गन्ने का उपयोग चारे के लिए बड़े पैमाने पर किया गया है। इसके अलावा, अच्छी रिकवरी के लिए गन्ना पेराई सत्र 2019-20 एक दिसंबर से शुरू किया जाना चाहिए। राज्य में पिछले साल 2018-19 के गन्ना पेराई सीजन के दौरान, रिकॉर्ड 952 लाख मीट्रिक टन गन्‍ने की पेराई हुई है। सूखे की स्थिति के कारण, गन्ना पेराई की तस्वीर बदल गई है। इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए, चीनी संघ ने चीनी आयुक्त से 1 दिसंबर से पेराई सीजन शुरू करने की मांग की है।

बाढ और सुखे से गन्‍ना फसल क्षतिग्रस्त…

इस मुद्दे पर बोलते हुए, संघ के अध्यक्ष जयप्रकाश दांडेगावकर ने कहा की, सोलापुर, अहमदनगर और मराठवाड़ा के कई जिलों में गन्‍ना फसल सुखे से प्रभावित हुआ है। सूखे के कारण जानवरों के लिए अच्छे गन्ने का बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है। दुसरी ओर पश्चिमी महाराष्ट्र में भारी बारिश और बाढ़ के कारण कोल्हापुर, सांगली और सातारा जिलों में गन्ने की फसल पानी की वजह से बर्बाद हुई है। जिससे यह अनुमान है कि, राज्य में गन्ने का उत्पादन घटेगा। गन्‍ना फसल की क्षति के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है और नुकसान का आंकडा बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, चीनी संघ की बैठकों में भी चर्चा हुई है; इसलिए, चीनी आयुक्‍त को एक पत्र दिया गया है की वे 1 दिसंबर से गन्‍ना पेराई सीजन शुरू करें, ताकि मिलों को अच्छी रिकवरी मिल सके।

मंत्रिस्तरीय समिति बैठक में होगा पेराई का फैसला…

राज्य सरकार द्वारा गन्‍ना पेराई सीजन शुरू करने का फैसला लिया जाता है। इस संबंध में मंत्रिस्तरीय समिति की बैठक में संघ की मांग पर चर्चा की जाने की उम्मीद करते हुए, दांडेगावकर ने कहा कि, गन्ने के उत्पादन में बड़ी गिरावट की संभावना है। पेराई सीजन शुरू करने के लिए जल्द ही चीनी मिलों की बैठक बुलाई जाएगी। चीनी आयुक्‍त शेकर गायकवाड ने कहा की, राज्य सहकारी चीनी मिल संघ ने गन्ना पेराई मौसम के संबंध में एक पत्र दिया है, जिसमें मांग की गई है कि पेराई 1 दिसंबर से शुरू कि जाए। सत्र शुरू करने का निर्णय मंत्रिस्तरीय समिति की बैठक द्वारा लिया जाएगा।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here