महाराष्ट्र में गन्ने की खेती के लिए ड्रिप सिंचाई पर जोर

288

मुंबई : चीनी मंडी

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बजेट पेश करते हुए कहा कि, राज्य में अगले चार सालों में गन्ने की खेती ड्रिप सिंचाई के तहत करने की योजना पर काम चल रहा हैं और इसमें हिस्सा लेने वाले किसानों को ब्याज पर राहत दी जा रही है। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री जल संरक्षण योजना शुरू की जा रही है, और इसके लिए 2000 करोड़ रुपये जल और मृदा संरक्षण विभाग को आवंटित किए गए हैं। अगले पांच साल में, किसानों को बिजली प्रदान करने के लिए 5,000 सौर कृषि पंप स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए अलग से 670 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

शुक्रवार को विधान सभा में महा विकास आघड़ी का पहला बजट पेश करते हुए, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने केंद्र सरकार पर किसानों के लिए पर्याप्त मदद नहीं करने का आरोप लगाया और दावा किया कि, छोटे किसानों को फसल क्षति से उबरने में मदद करने के लिए धन को मंजूरी नहीं मिली ।

पवार ने कहा, केंद्र सरकार ने पिछले साल बारिश की वजह से फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों के लिए धनराशि मंजूर नहीं की। केंद्र सरकार ने केवल 956 करोड़ रुपये मंजूर किए। इसलिए हमने केंद्र सरकार की मदद की प्रतीक्षा करने के बजाय, किसानों की मदद के लिए पहल की।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here