केंद्र सरकार द्वारा मार्च 2020 के लिए 21 लाख टन चीनी बिक्री कोटा जारी

1037

नई दिल्ली: 28 फरवरी को जारी अधिसूचना में सरकार के खाद्य मंत्रालय ने मार्च के लिए देश के 545 मिलों को चीनी बिक्री का 21 लाख टन कोटा आवंटित किया है।

गौरतलब है कि इस बार पिछले माह की तुलना में ज्यादा चीनी आवंटन की गयी है। खाद्य मंत्रालय द्वारा फरवरी 2020 के लिए 20 लाख टन चीनी बिक्री कोटा की मंजूरी दी गयी थी। वही दूसरी ओर मार्च 2019 की तुलना में इस बार 3.5 लाख टन कम चीनी आवंटित की गई है। सरकार ने मार्च 2019 के लिए 24.5 लाख टन चीनी आवंटित की थी।

चीनी उद्योग के जानकरों के अनुसार चीनी की दरों में सकारात्मक प्रभाव रहने की उम्मीद है क्योंकि इस माह गर्मी के चलते अच्छी मांग रहेगी। सूत्रों के अनुसार, अच्छी मांग के साथ बाजार की प्रवृत्ति के उपयुक्त लाभों का फायदा उठाने के लिए व्यापारियों को चीनी को स्टॉक करने में काफी रुचि है।

आपको बता दे, अक्टूबर 2019 के महीने के लिए स्टॉक होल्डिंग ऑर्डर के उल्लंघन के लिए चीनी मिलों को कारण बताओ नोटिस (शो कॉज नोटिस) जारी किया गया था। 3 चीनी मिलों को छोड़कर, अन्य चीनी मिलों से नोटिस का जवाब मिला है। 3 चीनी मिलों द्वारा बेची गई अधिक मात्रा को मार्च 2020 के महीने में प्रस्तावित आवंटन से काट दिया गया है।

केंद्र सरकार ने चीनी की अत्यधिक आपूर्ति को नियंत्रित करने और मूल्य निर्धारण में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मासिक रिलीज तंत्र को लागू किया था।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here