केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2020 के लिए 22 लाख टन चीनी बिक्री कोटा जारी

1726

नई दिल्ली: 31 दिसंबर को जारी अधिसूचना में सरकार के खाद्य मंत्रालय ने जनवरी के लिए देश के 537 मिलों को चीनी बिक्री का 22 लाख टन कोटा आवंटित किया है।

गौरतलब है कि इस बार पिछले माह की तुलना में ज्यादा चीनी आवंटन की गयी है। खाद्य मंत्रालय द्वारा दिसंबर 2019 के लिए 21.50 लाख टन चीनी बिक्री कोटा की मंजूरी दी गयी थी। वही दूसरी ओर जनवरी 2019 की तुलना में इस बार 3.50 लाख टन ज्यादा चीनी आवंटित की गई है। सरकार ने जनवरी 2019 के लिए 18.50 लाख टन चीनी आवंटित की थी।

आपको बता दे, अगस्त 2019 के महीने के लिए स्टॉक होल्डिंग ऑर्डर के उल्लंघन के लिए चीनी मिलों को कारण बताओ नोटिस (शो कॉज नोटिस) जारी किया गया था। 5 चीनी मिलों को छोड़कर, अन्य चीनी मिलों से नोटिस का जवाब मिला है। 5 चीनी मिलों द्वारा बेची गई अधिक मात्रा को जनवरी 2020 के महीने में प्रस्तावित आवंटन से काट दिया गया है।

केंद्र सरकार ने चीनी की अत्यधिक आपूर्ति को नियंत्रित करने और मूल्य निर्धारण में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए पिछले साल मासिक रिलीज तंत्र को लागू किया था।

कुछ दिनों से, क्रिसमस और छुट्टी के चलते चीनी मिलों ने दिसंबर के महीने में मध्यम मांग देखी है। चीनी उद्योग को मकर संक्रान्ति और नए चीनी सीजन में उत्पादन में गिरावट के कारण बाजार में अच्छी मांग रहने के आसार है। सूत्रों के अनुसार, अच्छी मांग के साथ बाजार की प्रवृत्ति के उपयुक्त लाभों का फायदा उठाने के लिए व्यापारियों को चीनी को स्टॉक करने में काफी रुचि है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here