जीएसटी परिषद की शनिवार को बैठक

139

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की कोविड आवश्यक और ब्लैक फंगस दवा के लिए दर में कटौती पर निर्णय लेने के लिए 12 जून को बैठक होगी। पिछली 28 मई की बैठक विभिन्न राज्य के मंत्रीयों ने जीएसटी परिषद को पीपीई किट, मास्क और टीके सहित कोविड आवश्यक वस्तुओं पर टैक्स राहत की सिफारिश की थी। इसके लिए मंत्री समूह (जीओएम) की स्थापना की गई थी, और जीओएम ने 7 जून को अपनी रिपोर्ट सौंपी।

जीएसटी परिषद के अधिकारियों ने कहा कि, परिषद की बैठक 12 जून को होगी, जिसमें जीओएम रिपोर्ट पर चर्चा होगी और साथ ही ब्लैक फंगस दवा के लिए कर दरों में कटौती पर विचार किया जाएगा। कुछ राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कोविड आवश्यक पर दर में कटौती की भी वकालत की है। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, जो कि जीओएम के सदस्य भी हैं, उन्होंने बुधवार को कहा कि, राज्य मरीजों की सुविधा के लिए आवश्यक वस्तुओं पर करों में कटौती के पक्ष में है, लेकिन कर दरों पर जीएसटी परिषद के निर्णय को स्वीकार करेंगे।

ब्लैक फंगस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा एम्फोटेरिसिन बी के आयात पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से छूट दी गई थी। वर्तमान में, घरेलू रूप से निर्मित टीकों पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है, जबकि यह कोविड दवाओं और ऑक्सीजन कन्सट्रैटय के लिए 12 प्रतिशत टैक्स लागू किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here