नयी पीढ़ी के प्रौद्योगिकी विकास का फायदा उठाएगा भारत : सुरेश प्रभु

 

सिर्फ पढ़ो मत अब सुनो भी! खबरों की भूलभुलैया अब हुई आसान, अब पढ़ना और न्यूज़ सुनना साथ साथ. यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

नयी दिल्ली, 29 जनवरी (PTI) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि भारत प्रौद्योगिकी का महत्तम इस्तेमाल करते हुए डिजिटल प्लेटफार्म पर विभिन्न सेवाएं उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि हम नयी पीढ़ी के प्रौद्योगिकी विकास का पूरा लाभ उठाएंगे।

प्रभु ने मंगलवार को कन्वर्जेंस इंडिया 2019 को संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकियां और उन्नत और अधिक व्यापक हो रही हैं।

प्रभु ने कहा, ‘‘कुछ देशों के पास सभी मंचों के लिए इस तरह की सेवाओं की पेशकश को लेकर प्राकृतिक रूप से लाभ की स्थिति है। चाहे वे सरकारी सेवाएं हों, कारोबार से कारोबार हो या किसी तरह की अन्य सेवा हो।’’

उन्होंने कहा कि डिजिटल सेवाओं का भविष्य अभिसरण और ब्रॉडबैंड के प्रभावी इस्तेमाल पर निर्भर करेगा।

प्रभु ने कहा कि सरकार प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि ‘चैंपियन’ क्षेत्रों के लिए 5,000 करोड़ रुपये की कार्रवाई योजना है। इसमें आईटी और संबंधित सेवाएं आती हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा मंत्रालय सेवाओं को व्यापक तरीके से प्रोत्साहन देने के लिए काम कर रहा है। हमने सेवा क्षेत्र के चैंपियन क्षेत्रों के लिए 5,000 करोड़ रुपये की राशि रखी है, जिसमें आईटी और संबंधित सेवाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

प्रभु ने कहा कि हम सुनिश्चित करेंगे कि इन क्षेत्रों का विकास हो, ये क्षेत्र रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं और पूर्ण कन्वर्जेंस या अभिसरण सुनिश्चित हो सके।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप: http://bit.ly/ChiniMandiApp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here