चीनी मिलों को एक सप्ताह में दस करोड़ का भुगतान करने के निर्देश

974

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

भगवानपुर: गन्ना बकाया को लेकर किसानों में काफी नाराजी देखि जा रही है, कई जगह तो किसान संघटनों द्वारा आन्दोलन किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव के चलते राज्य सरकारें भी मिलों से सख्ती से पेश आ रही है, ताकि गन्ना बकाया भुगतान का चुनाव में खामियाजा भुगतना न पड़े। अब इकबालपुर चीनी मिल के रिसीवर एवं एसडीएम भगवानपुर संतोष कुमार ने एक सप्ताह के अंदर दस करोड़ का नया भुगतान जारी करने के निर्देश दिए हैं। चीनी मिल के अधिकारियों और गन्ना समिति के अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर ये निर्देश जारी किए हैं। इस बैठक के बाद किसानों को भुगतान मिलने का आसार नजर आ रहे है।

बैठक में शिरकत करनेवाले मिल के अधिकारियों का कहना था कि, उनपर विगत सत्र का 72 करोड़ रुपया बकाया है। इसमें से 36 करोड़ के साॅफ्ट लोन को एक बैंक से सैद्धांतिक सहमति मिल गई है, वहीं 36 करोड़ के साॅफ्ट लोन को लेकर पीएनबी बैंक के साथ जल्द बैठक होने वाली है। इसके बाद किसानों का भुगतान कर दिया जाएगा।

रिसीवर संतोष कुमार ने बताया कि शुगर मिल को वर्तमान पेराई सत्र में जितनी चीनी बेची जाएगी, उस धनराशि का 77 प्रतिशत किसानों के भुगतान में और बाकी अन्य खर्च में इस्तेमाल करना था। इस सत्र में शुगर मिल ने जितनी चीनी बेची है उस हिसाब से उसे 83 करोड़ का भुगतान किसानों को कर देना चाहिए था, लेकिन शुगर मिल ने मात्र 59 करोड़ का भुगतान किया है। इसीकी वजह से उन्होंने एक सप्ताह के भीतर दस करोड़ का भुगतान करने के लिए कहा गया है। इकबालपुर चीनी मिल की तरह अन्य मिलों पर भी बकाया भुगतान को लेकर दिनोंदिन दबाव बढ़ रहा है।

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here