मंत्रालय के कैंटीन में चीनी सेवन में कटौती

213

मुंबई: देश में बढ़ते चीनी सेवन को लेकर सरकार अब सजग हो चुकी है और इसी के चलते महराष्ट्र के मंत्रालय ने चीनी सेवन को घटा दिया है। जिसके कारण अब मंत्रालय में मिठास कम हो जाएगी। भारत में मोटापे और मधुमेह की महामारी को ध्यान में रखते हुए, मंत्रालय में कैंटीन के प्रबंधक ने चाय में चीनी के उपयोग और शीरा जैसी मीठी वस्तुओं में कटौती करने का फैसला किया है।

महाप्रबंधक दादासाहेब खताल ने कहा कि उन्होंने मंत्रालय के कर्मचारियों और आगंतुकों की भलाई के लिए यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा, “मुंबई में बढ़ते मधुमेह के मामलों को देखते हुए, हमने चाय, कॉफी और खाने में चीनी के उपयोग को कम करने का फैसला किया है।”

खताल ने कहा की वे 10,000 कप चाय और 20 किलोग्राम शिरा की सेवा करते हैं और उन्होंने चीनी की मासिक खपत में 100 किलोग्राम या उससे अधिक की कटौती करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, “हमें स्वस्थ जीवन जीने के लिए कर्मचारियों और आगंतुकों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। यदि कोई अतिरिक्त चीनी का अनुरोध करता है, तो हम उन्हें तर्क के साथ समझाने का प्रयास करते हैं, और इसके बावजूद अगर वे अतिरिक्त चीनी पर जोर देते हैं, तो हम उन्हें दे देते हैं,“।

मुंबई के मधुमेह चिकित्सों ने इस कदम का स्वागत किया है, और कहा की इस तरह के कदम का लंबे समय से इंतज़ार था।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here