महाराष्ट्र में 11 जून के आसपास होगा मानसून का आगमन

138

मुंबई: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि, दक्षिण-पश्चिम मानसून के 11 जून से 17 जून के बीच महाराष्ट्र पहुंचने की उम्मीद है। मानसून ने गुरुवार को दक्षिणी केरल में दस्तक दी। हालांकि, राज्य में बारिश की गतिविधि में तेजी आई है। शनिवार तक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल के शेष हिस्सों और लक्षद्वीप, दक्षिणी और तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ क्षेत्रों, रायलसीमा और पूरे दक्षिणी अरब सागर क्षेत्र में आगे बढ़ने की उम्मीद है। गोवा और महाराष्ट्र के दक्षिणी-अधिकांश जिलों में मानसून की शुरुआत की सामान्य तिथि 7 जून है, जिसमें इस वर्ष थोड़ी देरी हो सकती है। इसके अलावा, मानसून 11 जून को मुंबई के ऊपर 10 जून को पुणे और अंततः जून के मध्य तक पूरे राज्य को कवर कर लेगा।

इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम में प्रकाशित खबर के मुताबिक, मौसम विज्ञान विभाग के अनुपम कश्यपी ने कहा की, पूर्वानुमानों के अनुसार, 11 से 17 जून के दौरान अच्छी बारिश का अनुमान है। इस बीच, राज्य के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून की बारिश जारी रहेगी।

कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, अहमदनगर, पुणे, नासिक, जलगांव, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर, औरंगाबाद, जालना जिलों में 30 से 40 किमी / घंटा की गति के साथ बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here