सोमवार को फिर से शुरू हो जाएगी केन्या की मुमियास चीनी मिल

156

नैरोबी: केन्या पावर लिमिटेड कंपनी (केपीएलसी) द्वारा बिजली की आपूर्ति बहाल कर दिये जाने के बाद यहां की जानी-मानी मुमियास शुगर कंपनी में इथेनॉल का उत्पादन सोमवार को फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

कंपनी प्रबंधन ने 20 जनवरी को मिल का परिचालन फिर से शुरू होने पर पहले इथेनॉल का उत्पादन करने का निर्णय लिया है तथा बाद में चीनी उत्पादन शुरू किया जाएगा। गुरुवार को कार्यकारी महाप्रबंधक फ्रांसिस वबूके के नेतृत्व में कंपनी प्रबंधन ने इथेनॉल डिस्टिलरी यूनिट की नियमित जांच का काम पूरा किया। वबूके ने बताया कि कंपनी ने सोमवार को इथेनॉल का उत्पादन फिर से शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। मेंटनेंस के काम पूरा करने के साथ ही कच्चे माल की खरीदी भी पर्याप्त मात्रा में कर ली गई है। ऑपरेशन के दौरान बिजली की आपूर्ति लगातार जारी रहे, इसके लिए प्रबंधन ने केपीएलसी से भी बातचीत कर ली है।

बता दें कि केन्या की सबसे बड़ी चीनी उत्पादकों में एक रही यह कंपनी विभिन्न कारणों से बेहद बुरे हालात से गुजर रही है। बिजली का बिल नहीं चुकाने के कारण इसकी विद्युत आपूर्ति काट दी गई थी तथा कंपनी के साथ अनुबंधित अधिकांश किसानों ने बकाया भुगतान में देरी होने के कारण गन्ने की खेती करना बंद कर दिया था, जिससे मिल को कच्चे माल की समस्या से जूझना पड़ा। फिलहाल इसे केन्या कॉमर्शियल बैंक (केसीबी) के पास रिसीवरशिप (अमानत) में रख दिया गया है तथा भारतीय मूल के पोनंगीपल्ली वेंकट रमणा राव को इसका रिसीवर-मैनेजर नियुक्त किया गया है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here