नीति आयोग टास्क फोर्स ने दिया चीनी MSP बढ़ाने का सुझाव

1704

नई दिल्ली : चीनी मंडी

चीनी उद्योग को पिछले कुछ सालों से आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। चीनी मिलें लगातार मांग करती आ रही है की चीनी की MSP बढ़ाई जाए, ताकि उन्हें कुछ राहत मिलें। अब नीति आयोग टास्क फोर्स ने भी चीनी MSP बढ़ाने का सुझाव दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीति आयोग की टास्क फोर्स ने चीनी की न्यूनतम बिक्री मूल्य (MSP) 31 रूपये से 33 रूपये किलोग्राम तक बढ़ाने की सिफारिश की है ताकि चीनी मिलों को कुछ राहत मिलें। निति आयोग के सदस्य रमेश चंद की अध्यक्षता में 21 अप्रैल को गन्ना और चीनी उद्योग पर पैनल की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी। इसपर एक्शन के लिए कृषि, वाणिज्य, वित्त और जल संसाधनों के मंत्रालयों को भेज दिया गया है।

टास्क फोर्स ने MSP 31 रुपये से 33 रुपये प्रति किलोग्राम करने की सिफारिश की क्योंकि इससे चीनी मिलों को उत्पादन लागत को कवर करने में मदद मिलेगी, जिसमें ब्याज, रखरखाव लागत आदि शामिल हैं। चीनी के लिए एमएसपी की छह महीने के बाद समीक्षा की जानी चाहिए। वर्तमान MSP भी निर्माण की लागत को कवर नहीं करता है अगर गन्ने के लिए मौजूदा एफआरपी 275 रुपये प्रति क्विंटल (राज्य प्रशासित कीमतें और भी अधिक) के हिसाब से देखे तो।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here