नितिन गडकरी ने उद्यमियों को नए विचारों के साथ आगे आने का आह्वान किया

206

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज यहां 39वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) का उद्घाटन किया। उनके साथ वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश भी थे। व्यापार मेले के इस संस्करण की थीम ‘कारोबार को आसान बनाना’ है। यह थीम विश्व बैंक की कारोबार आसान बनाने के सूचकांक में विशिष्ट उपलब्धि से प्रेरित है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में भारत कारोबार आसान बनाने की रैंकिंग में 142वें पायदान पर था जो अब 63वें पायदान पर आ गया है।

उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि देश ने एमएसएमई के क्षेत्र में बहुत अच्छी प्रगति की है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत के कुल निर्यात में एमएसएमई का योगदान 29 प्रतिशत है। इस क्षेत्र ने अभी हाल ही में एक करोड़ से अधिक रोजगारों का सृजन किया है। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र को भारत की प्रगति का विकास इंजन बताया।

गडकरी ने उद्यमियों का आह्वान किया कि वे डिजाइन में सुधार करने, लागत घटाने और व्यापार से लाभ कमाने के नए विचारों के साथ आगे आएं। उन्होंने कहा कि अनेक राज्य खनिजों और कच्ची सामग्रियों के मामले में समृद्ध है। इन्हें व्यापार और औद्योगिक अवसर में परिवर्तित करने की जरूरत है। उन्होंने दर्शकों को बताया कि सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य गुणवत्ता युक्त उत्पादन के लिए नए प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना के बारे में काम कर रही है।

(Source: PIB)

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here