कोल्हापुर में पखवाड़े के बाद हुई बारिश, किसानों को बड़ी राहत…

94

कोल्हापुर: जिले में लगभग दो सप्ताह के बाद अच्छी बारिश हुई है, जिससे उन किसानों को काफी राहत मिली है जो मानसून के शुष्क मौसम के कारण अपनी फसलों को लेकर चिंतित थे। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले चार दिनों के लिए (10 से 13 जुलाई तक) भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसके चलते जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य के कृषि विभाग द्वारा गुरुवार और शुक्रवार के बीच दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोल्हापुर जिले में 6.6 मिमी बारिश हुई, जिसमें गगन बावड़ा में अधिकतम 22.2 मिमी बारिश हुई, इसके बाद करवीर (12.1 मिमी) और पन्हाला (10.9 मिमी) की बारिश हुई। गढहिंग्लज में सबसे कम 0.6 मिमी बारिश हुई।

किसानों ने बताया की, हम धान और सोयाबीन की बुवाई कर चुके थे, और बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। बारिश के बिना, हम पूरी बुवाई प्रक्रिया को फिर से करने के लिए मजबूर हो जाते। बारिश फिर से शुरू होने से हमें अब पौधों को पानी देने के लिए कृत्रिम तरीकों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। उम्मीद है कि बारिश कुछ समय तक जारी रहेगी।

टाइम्स ऑफ इंडिया डॉट कॉम में प्रकाशित खबर के मुताबिक, इस बीच, आईएमडी मुंबई के उप निदेशक शुभांगी भूटे ने कहा कि, मानसून फिर से सक्रीय हो गया है। इससे पूरे महाराष्ट्र में अगले 4 से 5 दिनों तक अच्छी बारिश होगी, जबकि कुछ अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश होगी। महाराष्ट्र में जून के पहले सप्ताह में मानसून आया। कई दिनों की भरपूर बारिश के बाद, मानसून ने विराम ले लिया था और राज्यों के कुछ हिस्सों में केवल छिटपुट बारिश हुई थी।

चीनीमंडी चे अपडेट्स व्हाट्सअप वर मिळवण्यासाठी खालील लिंक वर क्लिक करा
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here