एक साल बंद रहने के बाद केन्या की चीनी मिल होगी फिर से शुरू; गन्ना किसानों में खुशी

157

नैरोबी (केन्या): केन्या के किसानों के लगातार संघर्ष की बदौलत यहां की चेमेलिल चीनी मिल एक बार फिर से चालू होने जा रही है। करीब एक साल पहले बंद कर दी गई इस मिल में गुरुवार को फिर से परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे गन्ना किसानों के साथ ही इलाके के कारोबारियों में भी खुशी का माहौल है।

केन्या शुगरकेन ग्रोअर एसोसिएशन के महासचिव रिचर्ड ओगेंडो ने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि मिल बंद होने के बाद से किसान लगातार संघर्ष कर रहे थे और आखिर में एक बार फिर से किसानों की जीत हुई है। बता दें कि मिल को खराब आर्थिक स्थिति के चलते पिछले साल मार्च में बंद कर दिया गया था। इससे पहले किसानों के विरोध के चलते केन्या के कृषि मंत्री को जनवरी के दूसरे हफ्ते में पद से हटा दिया गया था, जिसे तब देश के किसानों की जीत कहा गया था। एक सर्कुलर में मिल को फिर से चालू करने की जानकारी दी गई है, जिसे कृषि विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष जे.ओ. ओसेवे ने 21 फरवरी को जारी किया है। इस मिल के बंद होने से नंदी और किसुम क्षेत्र के 20,000 से अधिक अनुबंधित किसानों के अलावा आसपास बसे शहरों का कारोबार भी प्रभावित हुए थे।

किसानों ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि वे इस घड़ी का लंबे अर्से से इंतजार कर रहे थे। निवासियों ने खुशी जताते हुए कहा कि उनके मंद पड़े कारोबार में फिर से उछाल आने की उम्मीद है। ओगेंडो ने बताया कि किसान एक साल से मिल को फिर से चालू कराने के लिए संघर्ष कर रहे थे। मिल के प्रबंध निदेशक गेब्रियल न्यांगवेसो ने पिछले दिनों मिल मजदूरों और किसानों को आश्वासन दिया था कि प्रबंधन जल्द ही मिल को फिर से चालू करने की कोशिशों मे लगा है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here