न्यूनतम बिक्री मूल्य से कम में चीनी की बिक्री

1160

नई दिल्ली: चीनी मंडी

देशभर के सभी प्रमुख बाजारों में मध्यम दर्जे की चीनी की कीमतों में गिरावट आई है। कारोबारियों ने कहा कि ज्यादातर मिलें 31 रुपये प्रति किलो से भी निचे में कमोडिटी बेच रही हैं। बाजार में अतिरिक्त आपूर्ति के चलते चीनी की मांग ठप्प हो चुकी है और कीमत भी गिर गई है। 31 रूपये प्रतिकिलो की दर पर भी कोई भी चीनी खरीदने को तैयार नही है।

पिछले महीने सरकार द्वारा चीनी की न्यूनतम बिक्री कीमतों में 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी के बाद मांग में गिरावट आई थी, क्योंकि कोई भी नई कीमत पर चीनी खरीदने को तैयार नहीं है। दिल्ली में कीमतें 30 रुपये और  कोल्हापुर में प्रति क्विंटल 20 रुपये कम हुईं। मुंबई और मुजफ्फरनगर में, कीमतों में क्रमशः 5 रुपये और 40 रुपये की गिरावट आई।

मुजफ्फरनगर के एक व्यापारी ने कहा, “जब तक सरकार हस्तक्षेप नहीं करती और 2.45 मिलियन टन का मासिक बिक्री कोटा घटाती है या बिक्री अवधि मार्च से आगे बढ़ाती है, तब तक चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होगी। “बॉम्बे शुगर मर्चेंट्स एसोसिएशन के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिम भारत में, अच्छी गुणवत्ता वाले परिष्कृत चीनी की अनुपलब्धता ने भी चीनी की मांग को तौला है। इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर, मई कच्ची चीनी का अनुबंध लाभ बुकिंग के कारण 1% से 12.29 सेंट प्रति पाउंड तक गिर गया। गुरुवार को कीमतें दो सप्ताह के उच्च स्तर 12.69 सेंट प्रति पाउंड पर पहुंच गई थीं।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here