शेयर बाजारों में लगातार छठे दिन तेजी, सेंसेक्स 47 अंक मजबूत

519
मुंबई, तीन दिसंबर (भाषा) शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार छठे कारोबारी सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा। कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, रुपये में कमजोरी और जीडीपी आंकड़े नीचे आने के बावजूद शेयर बाजार लाभ में रहे।
बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 47 अंक की मामूली बढ़त के साथ 36,241 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सात अंक के लाभ से 10,883.75 अंक पर बंद हुआ।
अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में सोमवार को कारोबार के दौरान रुपया 73 पैसे की भारी गिरावट के साथ 70.31 प्रति डॉलर पर चल रहा था। कच्चे तेल के दाम बढ़ने से देश के चालू खाते के घाटे को लेकर चिंता की स्थिति बनी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 3.80 प्रतिशत चढ़कर 61.72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 7.1 प्रतिशत पर आ गई है, जो अप्रैल जून की तिमाही में 8.2 प्रतिशत थी।
हालांकि दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच मौजूदा व्यापार विवाद को लेकर अस्थायी तौर पर समझौते की सहमति बनने की खबरों के बाद से वैश्विक स्तर पर निवेशकों ने कुछ राहत की सांस ली है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार ऊपर नीचे होता रहा क्योंकि अमेरिका-चीन विवाद अस्थायी तौर पर थमने का लाभ कच्चे तेल के दाम बढ़ने और कमजोर रुपये की वजह से सिमट गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 46.70 अंक या 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 36,241 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सात अंक या 0.06 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 10,883.75 अंक पर बंद हुआ।
SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here