गन्ना किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर

1024

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

गोपालगंज : इस सीझन के शुरू से ही गन्ना किसानों की हालत बहुत बुरी है, अब अगले सीझन में हालात और खस्ता होने की सम्भावना है, क्योंकि चीनी मिलों ने अगले सत्र से गन्ने की रिजेक्टेड वराइटी न खरीदने का फैसला किया है। अगर किसान खेत में रिजेक्टेड वेराइटी के गन्ने लगा रहे हैं तो आपकी खैर नहीं है। रिजेक्टेड वेराइटी के गन्ने से चीनी मिलों को घाटे का सामना करना पड़ रहा है। सिधवलिया चीनी मिल के द्वारा रिजेक्टेड वेराइटी के गन्ना किसानों को फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। उत्तम प्रभेद में कृषि वैज्ञानिकों ने सीओ 118, सीओ 238, टीओपी 9301 को ही किसानों  को लगाने की सलाह दी जा रही है।

इस पर रोक लगाने के लिए डीएम अनिमेष कुमार पराशर की तरफ से सभी चीनी मिलों को फ्री में चालान देने का निर्देश दिया गया था, ताकि रिजेक्टेड वेराइटी के गन्ने को गिराकर किसान अच्छे क्वालिटी (उत्तम प्रभेद)  के गन्ने की बोआई कर सके। प्रशासन की सख्ती के बाद भी सिधवलिया चीनी मिल ने सिर्फ बैलगाड़ी के चालान को फ्री किया। डीएम अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि, किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए किसानों से अपील की गयी है कि वे रिजेक्टेड वेराइटी का गन्ना लगाने से परहेज करें, ताकि उन्नत किस्म के गन्ने से उन्हें अधिक लाभ मिले।

एक एकड़ खेत में रिजेक्टेड वेराइटी का गन्ना अगर किसान लगाते हैं तो उसमें 150 से 200 क्विंटल ही उत्पादन हो पाता है, जबकि उत्तम प्रभेद का गन्ना लगाने से एक एकड़ में 450 से 500 क्विंटल तक की उपज अनुमानित है। इतना ही नहीं रिजेक्टेड वेराइटी के गन्ने का मूल्य प्रति क्विंटल 265 रुपये है, जबकि उत्तर प्रभेद के गन्ने का मूल्य 310 रुपये प्रति क्विंटल है।यानी एक क्विंटल पर 55 रुपये का घाटा किसान उठा रहे हैं, बोआई में लागत बराबर है।

चीनी मिल के तकनीकी जानकार बताते हैं कि रिजेक्टेड वेराइटी के एक क्विंटल गन्ने की पेराई करने पर मिल को आठ से नौ फीसदी रिकवरी होती है, जबकि उत्तम प्रभेद के गन्ने की पेराई से 11 से 12 फीसदी की रिकवरी होती है। इसके कारण रिजेक्टेड वेराइटी के गन्ने की पेराई कर फैक्टरी को प्रति क्विंटल तीन से चार फीसदी रिकवरी की क्षति हो रही है। चीनी मिलों ने स्पष्ट तौर से कह दिया है कि, अगले वर्ष से किसी भी कीमत पर रिजेक्टेड वेराइटी का गन्ना नहीं खरीदेंगे। रिजेक्टेड वेराइटी में 91269, 147, बीओ 1010, टीओपी 2061, सीओ 0233 को शामिल किया गया है, जबकि जेनरल वेराइटी में सीओ 233 तथा 2061 को शामिल किया गया है।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here