चीनी मिलें करें अपने इलाके के किसानों को सैनिटाइजर और मास्क वितरित: मंत्री की सलाह

151

जयपुर, 21 अप्रैल: देशभर में चल रहे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच राजस्थान में भी कोरोना की जंग को जीतने के लिए सूबे की सरकार ने कमर कस रखी है। प्रदेश के गांवों में कोरोना वासरस का संक्रमण न फैले इसके लिए राजस्थान सरकार सतर्क है। 20 अप्रैल से गावों में खेती किसानी से जुडे कार्यो के लिए भारत सरकार ने सशर्त छूट दी है। घर से बाहर निकलने वाले किसानों को खेत मे और मंडी में जाते समय मास्क पहनने या मुंह पर कपड़ा बांधने जैसे उपाय करने के लिए कहा गया है ताकि कृषि कार्य के दौरान कोरोना के खतरों से बचा जा सके।

किसानों को कृषि कार्यो की छूट के दौरान सावधानी रखने के मसले पर बात करते हुए प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि मेरी किसानों से अपील है कि कृषि कार्य करते समय सावधानी रखें मुंह पे कपड़ा या मास्क ज़रूर लगाएं, हाथों को सैनेटाइजर या साबुन से धोएं और कृषि के हस्त उपकरणों को अन्य किसानों से सेयर न करें। कृषि उत्पादों की बिक्री के दौरान अगर मंडी जाना हो तो पूरी सावधानी के साथ निकलें।

प्रदेश के गन्ना किसानों द्वारा चीनी मिलों तक गन्ना ले जाने के दौरान रखी जाने वाली सावधानी के सवाल पर बोलते हुए मंत्री ने कहा कि सूबे के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चित्तौड़गढ़ के अलावा बूंदी और अन्य स्थानों पर गन्ने की खेती होती है। यहां गन्ना किसानोें की लगभग कटाई अन्तिम चरण में है। अभी श्रीगंगानगर स्थित सहकारी चीनी मिल में सैनेटाइजर बनाने का काम हो रहा है। मिल में आने वाले गन्ना किसानों और आसपास के ग्रामीणों को अगर मिल द्वारा मास्क और सैनेटाइजर दिए जाएं तो ये अच्छी पहल होगी। मंत्री ने कहा किसानों को मंडी में अपने कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए जाते समय भी कोरोना से सुरक्षा की जरूरत है ऐसे में अगर मिले किसानों को मास्क और सैनेटाइजर वितरित करेंगी तो कोरोना से किसानों को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। मंत्री ने कहा कि जो भी किसान गन्ना लेकर मिल में आएं उन्हे कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क और सैनेटाइजर दिया जाए। कृषि मंत्री कटारिया ने कहा कि सरकार अपने स्तर पर काफी कुछ कर रही है। लेकिन चीनी मिलों को भी आगे आकर काम करने की जरूरत है ताकि कोरोना वायरस की इस वैश्विक महामारी से ग्रामीण जनता को संक्रमण मुक्त रखा जा सके।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here