39 मिलों की चीनी होगी जब्त

1192

 

सिर्फ पढ़ो मत अब सुनो भी! खबरों का सिलसिला अब हुआ आसान, अब पढ़ना और न्यूज़ सुनना साथ साथ. यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

पुणे : चीनी मंडी  चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने गन्ना सीजन शुरू होने और महीनों बीत जाने के बाद भी किसानों को एक रुपये का भी भुगतान नही करनेवाली राज्य की 39 चीनी मिलों पर राजस्व कार्रवाई शुरू करने का फैसला किया है। इनमें 18 निजी और 21 सहकारी मिलें शामिल हैं। इन मिलों के पास किसानों का लगभग 1813.88  करोड़ रुपया बकाया है। मंगलवार की देर रात गायकवाड़ द्वारा उनकी चीनी को जब्त करने और किसानों को एफआरपी का भुगतान करने का आदेश दिया। स्वाभिमानी शेतकरी संघठन के हल्लाबोल आन्दोलन के चलते सरकार को चीनी मिलों के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ रही है।

मिलों के प्रबंधन द्वारा यह दावा किया जा रहा है की, चीनी की कीमतों में गिरावट के कारण एकमुश्त एफआरपी नहीं दिया जा सकता है। लेकिन स्वाभिमानी किसान संगठन एकमुश्त एफआरपी की अपनी मांग पर कायम है। संघठन के नेता और सांसद राजू शेट्टी ने सोमवार (28) को एफआरपी नही देनेवाली चीनी मिलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड़ के कार्रवाई के लिखित आश्वासन के बाद आंदोलन स्थगित कर दिया था।

राज्य की 39 चीनी मिलों ने किसानों को उनके हक़ का एफआरपी नहीं दिया है। राज्य के लाखों किसान 1813 करोड़ 81 लाख रुपये के एफआरपी को लेकर चिंतित हैं। चीनी आयुक्त ने इन  मिलों को नोटिस भेजा और 24 जनवरी को उनकी सुनवाई की। पांच दिनों में  एफआरपी का भुगतान नहीं होने पर चीनी आयुक्त ने  जिला कलेक्टर को मंगलवार रात को राजस्व वसूली के आदेश दिए हैं। कार्रवाई में कोल्हापुर जिले में ‘दत्त-शिरोल’, ‘जवाहर’, ‘पंचगंगा’, ‘शरद’, ‘वारणा’, ‘गुरुदत्त’, ‘संताजी घोरपड़े’, ‘इको केन शुगर’; सांगली जिले में, ‘महाकाली’, ‘वसंतदादा’, ‘केन एग्रो’, ‘निनाई देवी’, ‘विश्वासराव नाइक’ और सतारा जिले में ‘किसान वीर’, ‘किसान वीर-प्रतापगढ़’ और ‘किसान वीर-खंडाला’ मिलों के नाम शामिल हैं।

हर दिन 50 मिलों को जब्ती की  नोटिस

पहले चरण में 39 मिलों पर की गई कार्रवाई ने सुनवाई पूरी की। शेष मिलों में से हर दिन 50 मिलों  की सुनवाई की जाएगी  और चीनी आयुक्त उनके खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला लेंगे ।

कलेक्टर आज से करेंगे कार्रवाई

चीनी आयुक्त ने राजस्व लेने का आदेश दिया है। बुधवार को संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा आदेश प्राप्त होने वाले हैं, और आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इन मिलों पर भी होगी कार्रवाई 

सोलापुर: विट्ठल पांडे, गोकुल शुगर, कुरमदास, सिद्धेश्वर, बबनराव शिंदे, जयहिंद चीनी। जलगाँव: मधुकर, जालना : समृद्धि चीनी, रामेश्वर, बीड: माजलगाँव, वैद्यनाथ, जय महेश शुगर, जय भवानी, परभणी: रेणुका चीनी, त्रिधारा चीनी। उस्मानाबाद: शीला अतुल चीनी, शंभू महादेव, लातूर: पंगेश्वर, श्री साईंबाबा शुगर अहमदनगर: गणेश, डॉ। बी बी तानपुरे औरंगाबाद: शरद, नागपुर: वेंकटेश्वर

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप: http://bit.ly/ChiniMandiApp

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here