बकाया गन्ना भुगतान के लिए चीनी मिल पर किसानों का धरना जारी

3048

नजीबाबाद, उत्तर प्रदेश: बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर गन्ना किसानों का भाकियू लोकशक्ति के नेतृत्व में बरकातपुर के उत्तम चीनी मिल पर अनिश्चित कालीन धरना प्रर्दशन पिछलें एक सप्ताह से जारी है। उत्तम चीनी मिल प्रशासन प्रदर्शनकारी किसानों को आश्वस्त करा चुका है कि, समय से गन्ना भुगतान किसानों को कराना उनकी प्राथमिकता है। अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक, भाकियू लोक शक्ति के जिलाध्यक्ष चौ. वीर सिंह ने कहा कि, जब तक किसानों का समस्त गन्ना मूल्य भुगतान नहीं होगा तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। मंगलवार को भी प्रर्दशन जारी रहा।

चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक नरपत सिंह ने पांच दिन पूर्व पांच करोड़ रुपये गन्ना मूल्य डीएम के शेड्यूल के अनुरूप जारी किया था। उन्होंने कहा कि, किसानों का अधिक से अधिक गन्ना मूल्य भुगतान करना उनकी प्राथमिकता है। प्रधान प्रबंधक ने किसानों को समस्त भुगतान कराने का आश्वासन दिया। आंदोलनकारियों ने शत प्रतिशत बकाया भुगतान होने तक आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी है।

आपको बता दे, राज्य सरकार का कहना है की वे गन्ना बकाया भुगतान को लेकर काफी गंभीर है, जिसके कारण राज्य के कई मिलों द्वारा भुगतान भी किया जा रहा है।

सरकार के मुताबिक प्रदेश के मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में वर्तमान सरकार के गठन के उपरान्त मंत्री चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास सुरेश राणा के दिशा-निर्देशों में प्रदेष के गन्ना किसानों के भुगतान को प्राथमिकता पर रखते हुये 2017-2020 के मध्य अब तक गन्ना किसानों को रू.1,00,000 करोड़ से अधिक का भुगतान कराया गया है।

कोरोना संकट के कारण चीनी मिलें भी परेशान है। कोरोना के कारण चीनी बिक्री ठप है, जिसके चलते वे राजस्व की समस्या से जूझ रहे है और गन्ना बाकय भी चुकाने में विफल हुए है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here