गन्ना मंत्री ने बकाया भुगतान को लेकर चीनी मिलों को लगाई फटकार

270

बिजनौर (उत्तर प्रदेश): प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने किसानों को उनके गन्ने का समय पर का भुगतान नहीं करने के लिए यहां की चीनी मिलों को कड़ी फटकार लगाई है और 14 दिन की समयसीमा के अंदर भुगतान न करने वाली मिलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। इनमें बिलाई, बिजनौर, चांदपुर व बरकातपुर की चीनी मिलें शामिल हैं।

एक विवाह समारोह में शामिल होने नहटौर में पहुंचे गन्ना राज्यमंत्री ने बैंक्वेट हॉल में ही मिल के अफसरों के साथ बैठक की और दावा किया कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिए दिन-रात काम कर रही है तथा कई सालों से उनका अटका हुआ भुगतान भाजपा सरकार ने कराया है। सरकार चीनी के अन्य विकल्पों जैसे बी हैवी मोलासेस आदि बनाने को लेकर मिलों को प्रोत्साहित करने के साथ ही मिलों को समय से भुगतान करने में भी पूरी सहायता कर रही है। पिछले साल मिलों को सॉफ्ट लोन भी दिलाया गया था ताकि किसानों को भुगतान के लिए परेशान न होना पड़े। मंत्री ने मिलरों को अपने-अपने क्षेत्र के गांवों को गोद लेने, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, तालाबों का सौंदर्यकरण कराने सहित विभिन्न सामाजिक कार्य करने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि चीनी मिलें किसानों को समय पर वाजिब भुगतान के साथ साथ गांवों को चमकाने में अहम भूमिका निभाएं।

उत्तर प्रदेश में गन्ना बकाया अहम् मुद्दा बना हुआ है, जिसके चलते किसान आक्रोश में है। और सरकार हर कोशिश का रही है किसानों को शांत कराने की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here