चीनी के मूल्य की भविष्यवाणी के लिए लिया जा रहा है टेक्नोलॉजी का सहारा

0
1360

 

सिर्फ पढ़ो मत अब सुनो भी! खबरों का सिलसिला अब हुआ आसान, अब पढ़ना और न्यूज़ सुनना साथ साथ. यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक यह अनुमान लगाने के लिए कंप्यूटर की ओर रुख कर रहा है कि कीमतें कहां जा रही हैं।

साओ पाओलो : चीनी मंडी

साओ पाओलो स्थित राईज़न एनर्जिया SA ने क्वांटमब्लैक को किराए पर लिया है, जो डाटा और एनालिटिक्स कंपनी है, जिसे मैककिंसे एंड कंपनी द्वारा चलाया जाता है। जो कि चीनी के लिए मूल्य चालों की भविष्यवाणी करने में सक्षम एल्गोरिदम विकसित करने के लिए जानी जाती है।

व्यापक बाजार के आंकड़ों के अलावा, एनालिटिक्स में रायसन के 860,000 हेक्टेयर (2.1 मिलियन एकड़) गन्ने का ऐतिहासिक डेटा भी शामिल होगा, जिसमें उपज का पैटर्न भी शामिल है, जो आपूर्ति में बदलाव की भविष्यवाणी करने में मदद करता है। राइसन कॉशन एसए और रॉयल डच शेल पीएलसी के बीच एक संयुक्त उद्यम है।रायसन ने इस कदम पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

कृषि बाजारों में संचालित करने के लिए निवेशकों और हेज फंडों द्वारा एल्गोरिदम का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। हाल के वर्षों में, कंसल्टेंसी और ट्रेडिंग हाउस एल्गोरिदम के उपयोग के साथ अपनी मूल्य निर्धारण क्षमताओं में सुधार करना चाहते हैं, लेकिन ब्राजील के चीनी बाजार में यह पहली बार है कि एक विशाल निर्माता अपनी खुद की एक परियोजना का नेतृत्व कर रहा है।

इस कदम के बारे में रायसन का मानना है कि,इसके पैमाने को देखते हुए इसमें अपने चीनी पूर्वानुमान को बेहतर बनाने की क्षमता है। कंपनी अपने जोखिम-प्रबंधन रणनीति के हिस्से के रूप में विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करने का लक्ष्य लेकर चल रही है और उच्च गति या एल्गोरिथम व्यापारी के रूप में कार्य करने की योजना नहीं है। क्वांटमब्लैक विभिन्न परिदृश्यों के लिए मूल्य पूर्वानुमान प्रदान करेगा और उनके पीछे के तर्क भी।

राएज़न ब्राजील में 26 गन्ना मिल चलाता है, जिससे प्रति वर्ष लगभग 4.3 मिलियन मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन होता है। यह देश के निर्यात के लगभग 15 प्रतिशत के बराबर है। कंपनी का रॉ-शुगर ज्वाइंट वेंचर है जिसका नाम रॉ-विद सिंगापुर-स्थित विल्मर इंटरनेशनल लिमिटेड है, जो ब्राजील से आने वाले स्वीटनर का व्यापार करती है। क्वांटमब्लैक के साथ अनुबंध में रॉ शामिल नहीं है।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here