7 जून से शुरू होगा नया आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल, मौजूदा पोर्टल 1-6 जून तक उपलब्ध नहीं होगा

136

नई दिल्ली: आयकर निदेशालय ने सभी फील्ड इकाइयों को जारी नोटिस में कहा है कि, आयकर विभाग 7 जून को एक नया ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च करेगा, और मौजूदा पोर्टल पर सेवाएं 1 जून से 6 जून तक उपलब्ध नहीं होंगी। मौजूदा पोर्टल करदाताओं के साथ-साथ विभाग के अधिकारियों के लिए भी उपलब्ध नहीं होगा। नई प्रणाली में बदलाव की तैयारी के चलते मौजूदा ई-फाइलिंग पोर्टल करदाताओं और विभाग के अधिकारियों दोनों के लिए एक जून से छह जून तक छह दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

डिपार्टमेंट के सिस्टम्स विंग द्वारा बुधवार को पारित एक आदेश के मुताबिक 7 जून से www.incometaxindiaefiling.gov.in की बजाय नया पोर्टल www.incometaxgov.in ऑपरेशनल हो जाएगा.

अधिकारियों को 10 जून के बाद सुनवाई या अनुपालन का समय निर्धारित करने के लिए भी कहा गया है, ताकि करदाताओं को नए पोर्टल के साथ तालमेल बिठाने का समय मिल सके। लेकिन, आईटीबीए और सीपीसी सिस्टम मूल्यांकन संबंधी कार्यों के लिए काम करना जारी रखेंगे। इस अवधि के दौरान जारी किए गए सभी आदेश, नोटिस करदाताओं को नए पोर्टल के 7 जून को लाइव होने के बाद दिखाई देंगे। जहां करदाता आयकर रिटर्न दाखिल करने और अन्य विवरण देखने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल का उपयोग करते हैं, वहीं कर विभाग के अधिकारी जिनमें निर्धारण अधिकारी, अपील के लिए मुख्य आयकर अधिकारी और प्रधान आयुक्त आयकर अधिकारी शामिल हैं, पोर्टल के माध्यम से ई-कार्यवाही के माध्यम से करदाताओं के साथ बातचीत करते हैं। अधिकारी नोटिस जारी करने, कारण बताओ नोटिस जारी करने और विभिन्न ई-कार्यवाहियों पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए भी पोर्टल का उपयोग करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here